Move to Jagran APP

तीन अर्धशतकों से संभला तमिलनाडु

सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद के 83 रन के बाद के वासुदेवदास और आर प्रसन्ना के बीच छठे विकेट की 121 रन की नाबाद साझेदारी की बदौलत तमिलनाडु ने बंगाल के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-ए के एक मैच के पहले दिन पांच विकेट पर 261 रन बनाए।

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2011 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2011 08:28 PM (IST)
तीन अर्धशतकों से संभला तमिलनाडु

कोलकाता। सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद के 83 रन के बाद के वासुदेवदास और आर प्रसन्ना के बीच छठे विकेट की 121 रन की नाबाद साझेदारी की बदौलत तमिलनाडु ने बंगाल के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप-ए के एक मैच के पहले दिन पांच विकेट पर 261 रन बनाए।

loksabha election banner

बंगाल के कप्तान सौरव गांगुली ने टास जीतकर क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। मेजबान टीम को पहला विकेट नौवें ओवर में ही मिला जब सलामी बल्लेबाज मुरली विजय [13] ने शमी अहमद की गेंद पर रितम पोरेल को कैच थमा दिया। मध्यक्रम में बी अपराजित [0], एस बद्रीनाथ [24] और दिनेश कार्तिक [2] सस्ते में आउट हो गए। तमिलनाडु के चार विकेट 31वें ओवर में 102 रन पर गिर गए थे। मुकुंद 115 गेंद में 13 चौकों की मदद से 83 रन बनाकर अशोक डिंडा का शिकार हुए। उनका कैच विकेट के पीछे श्रीवत्स गोस्वामी ने लपका। इसके बाद के वासुदेवदास और प्रसन्ना ने डटकर बल्लेबाजी करते हुए बंगाल के गेंदबाजों को उनके घरेलू मैदान ईडेन गार्डस पर कोई और सफलता हासिल नहीं करने दी। वासुदेवदास ने 140 गेंद में 10 चौकों और एक छक्के की मदद से 69 रन बना लिए हैं जबकि प्रसन्ना ने 159 गेंद में 53 रन बनाए जिसमें नौ चौके शामिल हैं। बंगाल के लिए डिंडा ने दो विकेट लिए।

बिले का शतक, रेलवे की सधी शुरुआत

गाजियाबाद। नितिन बिले [123] के शतक और सलामी बल्लेबाज शिवकांत शुक्ला [98] के साथ दूसरे विकेट के लिए 218 रन की शानदार साझेदारी से रेलवे ने ग्रुप-ए एलीट मुकाबले के पहले दिन उत्तर प्रदेश के खिलाफ अच्छी शुरुआत करते हुए पांच विकेट पर 282 रन जोड़े। सलामी बल्लेबाज मुरली कार्तिक पवेलियन लौटने वाले पहले खिलाड़ी रहे, उन्होंने 27 रन बनाए और आर पी सिंह की गेंद का शिकार बने। शुक्ला हालांकि अपने शतक से केवल दो रन से चूक गए लेकिन उन्होंने और बिले ने दूसरे विकेट के लिए 218 रन की भागीदारी कर टीम के लिए अच्छे स्कोर की नींव रखी। उत्तर प्रदेश के पीयूष चावला [81 रन पर दो विकेट] ने शुक्ला [213 गेंद में 14 चौके और एक छक्का] को पवेलियन भेजकर इस शानदार साझेदारी का अंत किया। इसके बाद कप्तान संजय बांगड़ खाता खोले बिना आउट हो गए। प्रशांत अवस्थी [15] भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके। भुवनेश्वर कुमार [2/50] ने बिले को आरिश आलम के हाथों कैच आउट कराकर उनकी शतकीय पारी का अंत किया। बिले ने 230 गेंद में 15 चौके और एक छक्के की मदद से 123 रन की पारी खेली।

रेड्डी व संदीप के अर्धशतक, हैदराबाद की अच्छी शुरुआत

हैदराबाद। सलामी बल्लेबाज अक्षत रेड्डी [78] और भवंका संदीप [नाबाद 94] के अर्धशतक से हैदराबाद ने अच्छी शुरूआत करते हुए प्लेट लीग ग्रुप-बी के मैच में जम्मू-कश्मीर के खिलाफ चार विकेट गंवाकर 234 रन बना लिए। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक सैयद कादरी संदीप के साथ 23 रन बनाकर खेल रहे हैं। संदीप शतक से केवल छह रन दूर हैं। टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की ओर से रेड्डी ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 175 गेंद का सामना किया और आठ चौके और एक छक्का जमाया। संदीप ने 201 गेंद में 10 चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 94 रन बनाए।

विदर्भ के पांच विकेट पर 200 रन

कोलकाता। हेमांग बदानी के 73 रन की मदद से विदर्भ ने प्लेट ग्रुप-ए मैच में आंध्र के खिलाफ पांच विकेट पर 200 रन बना लिए। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई विदर्भ टीम की शुरुआत खराब रही और उसके तीन विकेट 23 रन पर गिर गए। बदानी और रंजीत पराडकर [66] ने पांचवें विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की। बदानी 181 गेंद में आठ चौकों की मदद से 73 रन बनाकर रन आउट हुए। वहीं पराडकर ने 180 गेंद में नाबाद 66 रन बनाए जिसमें सात चौके शामिल थे।

जाधव और दास ने लगाए अर्धशतक

गुवाहाटी। सलामी बल्लेबाज पल्लव कुमार दास [50]] और धीरज जादव [नाबाद 62] के अर्धशतकों के बावजूद असम की टीम प्लेट लीग ग्रुप-बी मैच के पहले दिन तीन विकेट पर 182 रन ही बना सकी। टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी असम ने दास [97 गेंद, 10 चौका] और जादव [242 गेंद, 4 चौका] की पहले विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी से अच्छी शुरुआत की। लेकिन अक्षय दारेकर [2/37] ने दास को बोल्ड कर दिया जिसके बाद टीम की रन बनाने की रफ्तार धीमी पड़ गई। अमित सिन्हा 21 और सिबशंकर राय 25 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। दिन का खेल समाप्त होने तक जाधव के साथ तरजिंदर सिंह 11 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

कर्नाटक के छह विकेट पर 238 रन

भुवनेश्वर। विकेटकीपर बल्लेबाज मुरलीधरन गौतम के नाबाद अर्धशतक से कर्नाटक ने एलीट ग्रुप-ए मैच के पहले दिन ओडि़शा के खिलाफ छह विकेट पर 236 रन बनाए। ओडि़शा ने टास जीतकर कर्नाटक को बल्लेबाजी का न्यौता दिया और स्टंप तक गौतम 63 और सुनील राजू आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा [37] और केबी पवन [29] ने पहले विकेट के 77 रन जोड़कर कर्नाटक के लिए अच्छी नींव रखी। लेकिन ओडि़शा के गेंदबाज आलोक मंगाराज [3/66] ने इस भागीदारी को तोड़ा और दोनों खिलाडि़यों को पवेलियन भेजा। कप्तान गणेश सतीश ने 31 रन और अमित वर्मा ने 39 रन का योगदान दिया। लेकिन लगातार विकेट गिरने से टीम पहले दिन बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। ओडि़शा के लिए बिप्लव समंत्रे ने दो और गोविंद पोदर ने एक विकेट चटकाया।

त्रिपुरा की टीम 242 रन पर सिमटी

अगरतला। सेना के गेंदबाजों ने प्लेट ग्रुप मैच के पहले दिन त्रिपुरा को 242 रन पर समेट दिया। टास जीतकर बल्लेबाजी करने वाले त्रिपुरा के लिए शुभ्रजीत राय ने सर्वाधिक 85 रन बनाए। उन्होंने अपनी 170 गेंद की पारी में 13 चौके लगाए और देवव्रत चौधरी [26] के साथ पांचवें विकेट के लिए 89 रन जोड़े।

इंदर और गोयल के शतक से पंजाब विशाल स्कोर की ओर

जयपुर। आर इंदर सिंह और करण गोयल के शतकीय प्रहारों और दूसरे विकेट के लिए 219 रन की साझेदारी के दम पर पंजाब ने राजस्थान के खिलाफ एलीट ग्रुप-ए मैच के पहले दिन तीन विकेट पर 283 रन बना लिए। टास जीतकर बल्लेबजी चुनने वाली पंजाब ने पहला विकेट साहिल कंवर [8] के रूप में जल्दी गंवा दिए। इसके बाद इंदर और गोयल ने जमकर बल्लेबाजी करते हुए गत चैंपियन राजस्थान के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया। इंदर ने 212 गेंद में 133 रन बनाए जिसमें 20 चौके और एक छक्का शामिल था। वहीं गोयल 278 गेंद में 16 चौकों की मदद से 116 रन बनाकर खेल रहे हैं। इस साझेदारी को सुमित माथुर ने तोड़ा जब इंदर ने विकेट के पीछे दिशांत याग्निक को कैच थमा दिया। पंजाब के कप्तान उदय कौल खाता खोले बिना चोटिल होकर पवेलियन लौट गए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.