Move to Jagran APP

नतीजे नहीं प्रदर्शन पर रहता है टीम का ध्यान

मुंबई। पहले दो टेस्ट मैच वेस्टइंडीज को आसानी से मात दे चुकी टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि टीम का ध्यान मैच के नतीजे नहीं बल्कि प्रदर्शन पर रहता है। साथ ही लक्ष्मण ने भरोसा जताया है कि तेज गेंदबाज जहीर खान जल्द ही फिट होकर टीम से जुड़ेंगे।

By Edited By: Published: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2011 01:16 PM (IST)
नतीजे नहीं प्रदर्शन पर रहता है टीम का ध्यान

मुंबई। पहले दो टेस्ट मैच वेस्टइंडीज को आसानी से मात दे चुकी टीम इंडिया के सीनियर बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि टीम का ध्यान मैच के नतीजे नहीं बल्कि प्रदर्शन पर रहता है। साथ ही लक्ष्मण ने भरोसा जताया है कि तेज गेंदबाज जहीर खान जल्द ही फिट होकर टीम से जुड़ेंगे।

loksabha election banner

वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पूर्व लक्ष्मण ने कहा, निश्चित तौर पर हम सीरीज 3-0 से जीतना चाहते हैं। यह हमारा लक्ष्य है। लेकिन अपनी क्षमता के मुताबिक खेलना और कड़ी मेहनत करना काफी अहम है विशेषकर कोलकाता में दूसरी पारी में वेस्टइंडीज ने जिस तरह का खेल दिखाया उसके बाद। उन्होंने कहा, हमारे ध्यान प्रदर्शन पर रहेगा और अगर अंत में हम मैच जीत जाते हैं तो यह हमारे लिए शानदार रहेगा। वेस्टइंडीज ने नई दिल्ली में पहला टेस्ट पांच विकेट जबकि कोलकाता में दूसरा टेस्ट पारी और 15 रन से गंवा दिया था। लक्ष्मण ने कोलकाता में 176 रन की पारी खेली थी। लक्ष्मण ने कहा, विकेट अच्छा लग रहा है लेकिन मैं विरोधियों का काफी आकलन नहीं करता। अगर हम अपनी क्षमता के मुताबिक खेलते हैं और रणनीति को सही अंजाम देते हैं तो मुझे पूरा भरोसा है कि नतीजा हमारे पक्ष में होगा। हम इस बात पर ध्यान लगाना चाहते हैं कि हम अपने मजबूत पक्षों के मुताबिक किस तरह खेलते हैं। अगर हम ऐसा करते हैं तो हमें सफलता मिलेगी। मध्यक्रम के इस बल्लेबाज ने कहा कि पहले दो टेस्ट के नतीजे से वेस्टइंडीज टीम की क्षमता की असली तस्वीर साफ नहीं होती। उन्होंने कहा, नतीजे जाहिर करते हैं कि वेस्टइंडीज ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। लेकिन प्रत्येक सत्र में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। अंत में हम 2-0 से आगे चल रहे हैं लेकिन मुझे लगता है कि उनकी टीम काफी अच्छी है। लक्ष्मण ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज डेरेन ब्रावो की भी तारीफ की जिन्होंने कोलकाता में दूसरी पारी में शतक जड़ा था।

उन्होंने कहा, आप देखिए पिछले मैच में जिस तरह ब्रावो खेला। किर्क एडव‌र्ड्स डोमीनिका [पदार्पण मैच में शतक बनाया] में हमारे खिलाफ खेला, चंद्रपाल बेशक लंबे समय से वेस्टइंडीज का अहम खिलाड़ी है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग वेस्टइंडीज की इस टीम को अधिक तवज्जो नहीं दे रहे। लक्ष्मण ने कहा कि वह वानखेड़े स्टेडियम में शतक जड़ना चाहते हैं क्योंकि 15 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान वह इस मैदान पर कभी शतक नहीं बना पाए हैं। भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुवा जहीर खान को कल टीम के साथ ट्रेनिंग करते हुए देखा गया और लक्ष्मण का मानना है कि इस सीनियर तेज गेंदबाज की वापसी के बाद उनका गेंदबाजी आक्रमण अधिक संतुलित हो जाएगा। सचिन तेंदुलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100वें शतक से एक कदम दूर है और ऐसे समय में लक्ष्मण ने कहा कि यह स्टार बल्लेबाज किसी उपलब्धि के करीब हो या नहीं उनके जज्बे में कोई फर्क नहीं पड़ता।

लक्ष्मण ने जहीर के बारे में कहा, मुझे लगता है कि उसने शानदार प्रगति की है। मैं उसके फिजियो से बात कर रहा था जिसने कहा कि उसे एक सप्ताह से दस दिन का समय लगेगा। मुझे लगता है कि वह बहुत मेहनत कर रहा है। उन्होंने कहा, उसने काफी वजन भी घटाया है। यह अच्छा संकेत है। वेस्टइंडीज के खिलाफ नहीं खेल रहे जहीर की आस्ट्रेलिया दौरे के लिए वापसी की संभावना है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.