Move to Jagran APP

अपने वजन को करियर के आड़े नहीं आने दिया

लीक से हटकर और रुढ़िवादी सोच से प्रभावित हुए बिना इस एक्ट्रेस ने बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखा।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 10 Feb 2017 01:06 PM (IST)Updated: Fri, 10 Feb 2017 01:50 PM (IST)
अपने वजन को करियर के आड़े नहीं आने दिया
अपने वजन को करियर के आड़े नहीं आने दिया

इस एक्ट्रेस ने सभी रुढ़िवादि सोच को किनारे करते हुए अपनी बॉलीवुड डेब्यु फिल्म में एक अलग ही किरदार में नजर आई जिसको करने के बारे मे कोई न्यूकमर सोच भी नहीं सकती है। बॉलीवुड में एट्री करने वाली सभी न्यूकमर जहां ग्लैमरस रोल्स की तलाश में रहती हैं वहीं इस एक्ट्रेस ने डी ग्लैम रोल में ओवरसाइज किरदार को अपनाकर एक नयी मिसाल कायम कर दी। हां, हम बात कर रहे हैं 'दम लगा के हाइशा' की डेब्यु एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर की। ये अपनी पहली फिल्म के बाद जिस तरह से अपना वजन कम करके नए अवतार में सामने आईं उसकी जर्नी काफी इंस्पायरिंग है। ऐसी लड़कियों के लिए जो अपना वजन कम करने के लिए काफी पैशनेट हैं उन्हें भूमि की जर्नी से जरुर सीख लेनी चाहिए।
एक्ट्रेस बनने का जूनून- वजन को करियर पर हावी नहीं होने दिया

उन्हें बचपन से एक्ट्रेस बनने का सपना देखा था। लेकिन 72 किलो वजन के साथ इंडस्ट्री में कदम रखना पॉसिबल नहीं था। लेकिन उन्होंने यशराज फिल्म्स के लिए असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर के रोल से बॉलीवुड में कदम रखा। इसके कुछ सालों बाद उनका सपना जैसे सच हो गया उन्हें 'दम लगा के हाइशा' फिल्म ऑफर हुई जिसमें उन्हें संध्या का रोल दिया गया लेकिन सरप्राइजिंगली उन्हें इस रोल के लिए 15 किलो वजन और बढ़ाने को कहा गया। अपने सपनों की खातिर उन्होंने खुशी-खुशी ये ऑफर भी स्वीकार कर लिया, इसके बाद वजन बढ़ाने के लिए खूब खाया पिया। वे अपने आप को फूडी मानती हैं और उनके अनुसार ये दिन उनकी लाइफ के सबसे अच्छे दिन थे। वे कहती हैं कि एक दिन में वे 4000 कैलोरी कंज्यूम करती थीं।
यह भी पढ़ें : लाइफ लेसन जो हर लड़की के लिए है जरूरी सीखिए इस एक्ट्रेस से
फिल्म के बाद डाइटिंग जर्नी- इंडस्ट्री का कोई प्रेशर नहीं लिया

एक बार शूट खत्म होने के बाद संध्या को वापस से भूमि बनना था। यहां से उनकी वेट लॉस की जर्नी शुरु हुई। पहले पहल शुरुआत में तो उनके वजन पर कोई फर्क नहीं पड़ा लेकिन धीरे-धीरे वजन कम होना शुरु हो गया। कड़ी मेहनत से कुछ महीनों में ही उन्होंने 27 किलो तक वजन घटा लिया। खास बात ये कि उन्होंने अपने फेवरेट खाने को बिना छोड़े ये काम कर दिखाया। इस दौरान वे नाश्ते में पोहा, उपमा, अंडा या जूस लेती थीं। लंच में दाल-चावल, सब्जी-रोटी या चिकन चावल लेती थीं।
एलोवेरा जूस हर दिन लेती थीं जो किसी भी नॉर्मल इंसान के लिए लेना असंभव है। ये वेट लॉस करने में काफी सहायक होता है। इस दौरान उन्होंने खूब सारा ग्रीन टी भी पिया। चीज, बटर, जंक फूड से पूरी तरह से नाता तोड़ लिया जो कभी उनके फेवरेट हुआ करते थे। अब तक बिना डायटीशीयन और बिना न्युट्रीशनिस्ट के उन्होंने अपना काफी वजन कम कर लिया था।
एक्सरसाइज पार्ट

वे शुरु से ही काफी एक्टिव और एनर्जेटिक रही हैं। उन्हें बचपन से ही आउटडोर गेम खेलना पसंद है जो उन्हें इस काम में काफी मदद किया। वे नियमित रुप से बॉलीवॉल, बैडमिंटन और स्वीमिंग भी करती थीं। इसके अलावा फेवरेट गाने पर डांस भी करती थीं जो उनको वेट लूज करने में काफी मदद किया। उनकी दिन की शुरुआत मॉर्निंग वॉक से होती थी। दोपहर के बाद वे जिम में ट्रेनर के गाइडेंस में 15 मिनट के लिए कार्डियो और 40 मिनट के लिए वेट ट्रेनिंग करती थीं।
इन सबके बावजूद भूमि का मानना है कि अगर आप खूबसूरत हैं तो ये आपके चेहरे पर दिखना चाहिए। ये दिमाग में फिट होना चाहिए कि पतले होने से ज्यादा जरुरी फिट और हेल्दी होना है।
यह भी पढ़ें : स्टाइल मंत्रा सीखें इस एक्ट्रेस से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.