Move to Jagran APP

हमेशाा यादगार रहेगी बॉलीवुड की इन सुपर रोमांटिक जोडिय़ों की लवस्टोरी

बॉलीवुड की सुपर रोमांटिक जोड़ी जिनकी लवस्टोरी आज भी यंगस्टर्स के लिए प्रेरणादायक है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Mon, 13 Feb 2017 04:12 PM (IST)Updated: Tue, 14 Feb 2017 09:11 AM (IST)
हमेशाा यादगार रहेगी बॉलीवुड की इन सुपर रोमांटिक जोडिय़ों की लवस्टोरी
हमेशाा यादगार रहेगी बॉलीवुड की इन सुपर रोमांटिक जोडिय़ों की लवस्टोरी

बॉलीवुड हमें हर चीज में हमें प्रेरित करता है चाहे वो लाइफ की बात हो फैशन की बात हो या हमारे फिटनेस ट्रेंड्स की बात हो। बॉलीवुड रोमांस का भी एक अल्टीमेट सोर्स हैं जहां से यंग प्रेमियों को लव इंस्पिरेशन मिलता है। इनकी केवल रील लाइफ नहीं बल्कि रियल लाइफ भी काफी प्रेरणादायक होती है। इन बॉलीवुड रोमांटिक कपल ने अपने प्यार को पूरी दुनिया के सामने प्रूव किया है। चलिए नजर डालते हैं ऐसे ही बॉलीवुड के कुछ सुपर रोमांटिक जोड़ी पर जिनका प्यार आज भी लोगों के लिए प्रेरणास्रोत है।
अमिताभ-जया

loksabha election banner

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन को बॉलीवुड का गोल्डन कपल कहा जाता है। इनका प्यार समय के साथ साथ और भी स्ट्रॉंग होता दिखाई दिया। एक आइडियल व्यक्तित्व वाले टॉल, डार्क और हैंडसम लुक वाले अमिताभ बच्चन ने प्यारी और डिसेंट लुक वाली जया बच्चन से शादी करके प्रेम की एक नई मिसाल कायम की। ये दोनों 3 जून 1973 को शादी के बंधन में बंधे। उस समय जया बच्चन बॉलीवुड में एक स्थापिक कलाकार बन चुकी थीं जबकि अमिताभ बच्चन 'जंजीर' फिल्म के नाम पर बस एक सोलो हिट थी। अमिताभ बच्चन के करियर लाइफ में कई उतार चढ़ाव आए लेकिन हर मौके पर जया उनके सथ एक मजबूत ढ़ाल बन कर खड़ी रहीं। यहां तक कि बीच में रेखा के साथ भी अमिताभ के किस्से सुनने को मिले लेकिन ये जया और अमिताभ की मजबूत रिलेशन को कुछ भी बिगाड़ नहीं पाया। आज वे चार दशकों से ज्यादा का समय अपने शादी को पूरा कर चुके हैं। अपनी 42वीं वेडिंग एनीवर्सरी पर उन्होंने जया के साथ एक ओल्ड पिक्चर ट्वीटर पर पोस्ट करते हुए अपने फैंस का शुक्रिया अदा किया।
दिलीप-सायरा

दिलीप कुमार और सायरा बानो के बीच 22 साल के उम्र का फासला है। लेकिन उन दोनों ने कभी इस फासले को अपने सदाबहार लव के आड़े नहीं दिया। सायरा बानो अपने जमाने में किंग ऑफ ट्रेजेडी कहे जाने वाले दिलीप कुमार की सबसे बड़ी फैन हुआ करती थीं लेकिन उन्होनें उनसे शादी के बारे में कभी सोचा नहीं था। लेकिन किस्मत को कुछ औऱ ही मंजूर था 1966 में उनकी शादी दिलीप कुमार से हो गई जब सायरा सिर्फ 22 की थीं। सायरा ने उस समय दिलीप कुमार का हर बुरे समय में साथ दिया जब उनकी पहली पत्नी जो पाकिस्तान की थीं वे लगातार दिलीप कुमार के सीक्रेट्स प्रेस के सामने रिवील कर रही थीं। ऐसे में सायरा ने हर कदम पर उनका साथ दिया। आज भी इन दोनों का प्यार इतना गहरा है कि उम्र के इस पड़ाव पर भी दोनों हाथ में हाथ डाले दिखाई देते हैं।
धर्मेद्र-हेमा

बॉलीवुड के ओरिजिनल ही-मैन कहे जाने वाले अभिनेता धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे लेकिन ये उन्हें हेमा मालिनी से प्यार करने से नहीं रोक पाया। शुरुआत में तो हेमा इन सब से दूर ही रहती थीं क्योंकि वे एक पहले से शादीशुदा मर्द से शादी नहीं रचाना चाहती थीं। लेकिन एपिक फिल्म 'शोले' के सेट पर उन दोनों के बीच प्यार परवान चढ़ा। लेकिन पहली मुश्किल तब आई जब धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर ने उन्हें तलाक देने से मना कर दिया।

दूसरी तरफ हेमा के जितेंद्र के साथ भी किस्से सुनने को मिल रहे थे यहां तक कि उनके बायोग्राफर ने यहां तक कहा कि उनकी तो जितेंद्र के साथ शादी लगभग मानो हो चुकी थी। लेकिन इधर धर्मेंद्र ने अपने प्यार को पाने के लिए अपना धर्म ही बदल डाला और सिख से इस्लाम धर्म कबूल कर लिया ताकि हेमा से शादी कर सकें। 1979 में दोनों ने अपना धर्म बदल कर शादी कर ली और आज उनके दो बेटियां इशा और आहना हैं।
रिषि कपूर-नीतू कपूर

बॉलीवुड के ओरिजिनल लवरबॉय रिषि कपूर अपने कोस्टार नीतू कपूर के साथ प्यार में पड़ गए जब वे दोनों साथ में एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। दोनों की फिल्में उस समय वैसे ही बॉक्सऑफिस पर धूम मचा रही थीं औऱ वे यंग जेनेरेशन के दिलों पर भी छाए हुए थे। अपनी शादी के वक्त नीतू महज 21 साल की थीं। शादी के बाद उन्होंने फिल्मों से दूरी बनाने के फैसला कर लिया। बहुत से लोगों ने तो यहां तक कह दिया कि ये उन पर दबाव डाला गया कि वे फिल्मों से दूरी बना लें लेकिन नीतू कपूर ने ये क्लीयर करते हुए कहा कि ये उनका खुद का पर्सनल च्वाइस था और उनपर किसी का कोई दबाव नहीं था। वे रनबीर और रिधिमा दो बच्चों के पेरेंट्स हैं। काफी समय बाद नीतू ने 'लव आजकल', 'दो दूनी चार' और 'जब तक है जान' जैसी फिल्मों से बॉलीवुड में कम बैक किया और इस बार भी उन्होंने अपनी एक्टिंग से क्रिटिक्स का मुंह बंद कर दिया।
यह भी पढ़ें : किसी हीरोइन से कम नहीं इस एक्टर की बीवी का ड्रैसिंग स्टाइल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.