PreviousNext

हर दिन सीखता हूं -हिमेश रेशमिया

Publish Date:Thu, 16 Mar 2017 03:58 PM (IST) | Updated Date:Thu, 16 Mar 2017 04:04 PM (IST)
हर दिन सीखता हूं -हिमेश रेशमियाहर दिन सीखता हूं -हिमेश रेशमिया
स्कूल के एक कार्यक्रम में ‘जॉन जॉनी जनार्दन’ गाना गाने के लिए हिमेश को पहली बार ट्रॉफी मिली थी।

हिमेश रेशमिया हरफनमौला हैं। वह संगीतकार, गायक होने के साथ-साथ निर्माता, गीतकार और अभिनेता भी हैं। उन्होंने कई हिट गाने गाए हैं। उन्हें तमाम पुरस्कारों से नवाजा गया है। वह हिंदी सिनेमा के पहले गायक हैं, जिन्हें डेब्यू सांग के लिए फिल्मफेयर अवार्ड मिला था। संगीतकार बनने से पहले हिमेश ने कई टीवी धारावाहिकों का निर्माण किया था। फिलहाल वह सिंगिंग रियलिटी शो ‘सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स’ सीजन-6 में बतौर जज नजर आ रहे हैं। हालांकि उनका बचपन आम बच्चों जैसा नहीं रहा।

उन्होंने खेलने-कूदने की उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। बचपन की यादों को ताजा करते हुए हिमेश कहते हैं, ‘मुझे संगीत विरासत में मिली। पिता संगीतकार थे। गुजराती फिल्म और धारावाहिक निर्देशित करते थे। मैं जब 13 साल का था, तभी मेरे बड़े भाई का निधन हो गया। उस वजह से मैं पिता की संगत करने लगा। वहीं से मेरे संगीतमय सफर की शुरुआत हुई।’ स्कूल के एक कार्यक्रम में ‘जॉन जॉनी जनार्दन’ गाना गाने के लिए हिमेश को पहली बार ट्रॉफी मिली थी। इन्होंने 13 बरस की उम्र में गाने कंपोज करने शुरू कर दिए थे और 16 साल की उम्र में निर्माता बन गए थे।

धारावाहिक ‘अंदाज’ का निर्माण किया था। ‘कह सकते हैं कि मेरा बचपन बहुत मौजमस्ती वाला नहीं रहा। हालांकि इसका मुझे मलाल नहीं है। मेरी मेहनत रंग लाई है। अब तक 115 फिल्मों के लिए संगीत दे चुका हूं। 11 फिल्में बतौर अभिनेता की हैं। लगभग उतनी ही संख्या में बतौर जज रियलिटी शो में शिरकत की है। मुझे लगता है कि कम उम्र में काम की शुरुआत का फायदा मिला है। हालांकि प्रतिदिन कुछ नया करने की चुनौती हमेशा सामने रहती है। ’

प्रस्तुति- स्मिता श्रीवास्तव

यह भी पढ़ें : गुलशन कुमार की भूमिका निभाएंगे अक्षय कुमार

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:I am learning everyday says Himesh Reshmiya(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

गुलशन कुमार की भूमिका निभाएंगे अक्षय कुमारबार-बार नहीं मिलता ऐसा मौका- राजकुमार राव
यह भी देखें