Move to Jagran APP

हर दिवस होना चाहिए महिला दिवस

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर टीवी के पुरुष किरदार क्या सोचते हैं -

By Srishti VermaEdited By: Published: Sat, 04 Mar 2017 12:09 PM (IST)Updated: Wed, 08 Mar 2017 11:25 AM (IST)
हर दिवस होना चाहिए महिला दिवस
हर दिवस होना चाहिए महिला दिवस

कायम रहे संतुलन
रोहिताश्व गौड़, अभिनेता

loksabha election banner


भाबी जी घर पर हैं में मनमोहन तिवारी की भूमिका निभाने वाले रोहिताश्व कहते हैं, हम विकसित देश बनने की ओर अग्रसर हैं। ऐसे में महिलाओं को अहमियत और बराबरी का दर्जा देना जरूरी है, ताकि समाज में संतुलन कायम रहे। हम इस दिशा में कदम उठा भी चुके हैं। वर्तमान में महिलाएं सशक्त हो रही हैं। वे आत्मनिर्भर हैं और पुरुषों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। छोटे शहरों में हालात वैसे नहीं हैं। वहां पर लड़कियों की शिक्षा पर जोर देने की अधिक आवश्यकता है। उनके लिए शिक्षा की महत्ता को समझना जरूरी है। पूर्व महिला पुलिस अधिकारी किरण बेदी हमेशा से मेरी आदर्श रही हैं।

स्त्री ईश्वर की रचना

विकास मनकतला, अभिनेता



मैं इसे महिलाओं के प्रति प्रेम, प्रशंसा और स म्मान प्रदर्शित करने का दिन मानता हूं। मेरा मानना है कि महिलाएं ईश्वर की सबसे खूबसूरत और सशक्त रचना हैं इसलिए उनका हर दिन सम्मान करते हुये हर दिवस को महिला दिवस की तरह मनाना चाहिए। मेरे लिए महिला सशक्तिकरण का अर्थ हर लड़की को शिक्षित करना है, क्योंकि किसी भी इंसान की तरक्की के लिए उसका शिक्षित होना बहुत जरूरी है। कार्यस्थल पर और घरों में उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखा जाए। मेरा यह भी मानना है कि बतौर समाज हमें महिलाओं को शारीरिक रूप से प्रशिक्षण देना चाहिए, ताकि वे समाज के दरिंदों से अपना बचाव कर सकें।


नए सिरे से परिभाषित हो योग्यता

शोएब इब्राहीम, अभिनेता



महिला दिवस हमें यह मौका देता है कि हम खुद से जुड़ी महिलाओं को खास महसूस करा सकें। उनकी योग्यता को नए सिरे से परिभाषित करें। मेरा मानना है कि किसी भी बदलाव की शुरुआत घर से होती है। पति, बेटा या पिता जब उनकी प्रतिभा का मोल समझेगा, उन्हें सम्मान देगा, तो बदलाव की बयार बहने लगेगी। टीवी परिवर्तन का भी सशक्त अध्याय है। कई धारावाहिकों में महिला सशक्तिकरण की बात उठाई गई है। इसी तरह ‘दंगल’ और ‘ मैरी कॉम’ जैसी फिल्मों ने लैंगिक भेदभाव को संजीदगी से उठाया, इसीलिए ये फिल्में दर्शकों के जेहन में उतर गईं।

-संगिनी फीचर

यह भी पढ़ें : महिलाओं के प्रति बदल रही है दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.