Move to Jagran APP

ऐसे मनेगा करवाचौथ का पावन पर्व

हम लड़कियों का तो व्रत होता है, लेकिन लड़के हमारे सामने ही खाते-पीते रहते हैं, पर हमें बुरा नहीं लगता।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 15 Oct 2016 12:04 PM (IST)Updated: Sat, 15 Oct 2016 12:21 PM (IST)
ऐसे मनेगा करवाचौथ का पावन पर्व

पति का साथ मायने रखता है

loksabha election banner

देबिना बनर्जी

धारावाहिक डॉ. मधुमती ऑन ड्यूटी में डॉ. मधुमती का किरदार निभाने वाली देबिना बनर्जी करवाचौथ को लेकर बेहद उत्साहित नजर आती हैं। वह कहती हैं, हर साल की तरह इस बार भी मैं करवाचौथ पर उपवास रखने वाली हूं। चूंकि मेरे ससुराल वाले पंजाबी नहीं हैं तो उनकी ओर से करवाचौथ पर कुछ विशेष नहीं किया जाता, पर मुझे यह व्रत रखना अच्छा लगता है। मुंबई में मेरे बहुत दोस्त बन गए हैं। दोस्तों के साथ मिलकर करवाचौथ मनाती हूं। मेरी कुछ सहेलियां हैं, जिनकी सासू मां शहर में उनके साथ रहती हैं, वे उन्हें लेकर करीब चार बजे मेरे घर पर आ जाती हैं। हम मिलकर थाली घुमाने की रस्म करते हैं। खूब चहल-पहल रहती है मेरे घर पर। हम लड़कियों का तो व्रत होता है, लेकिन लड़के हमारे सामने ही खाते-पीते रहते हैं, पर हमें बुरा नहीं लगता। यह व्रत करना तो हमारी श्रद्धा की बात है। सज-संवरकर हम महिलाएं शाम होने पर चांद निकलने का इंतजार करती हैं। हमारे पति बिल्डिंग से नीचे उतरकर इसकी राह देखने लगते हैं कि कब चांद निकले और वे हमें पूजा के लिए बुलाएं।

दिनभर व्रत रखने के बाद रात में दोस्तों के साथ मिलकर पूजा करती हूं। छन्नी से पति का चेहरा देखकर व्रत खोलती हूं। हर साल गुरमीत करवाचौथ पर मुझे गोल्ड जूइॅल्रि उपहार में देते हैं। इस बार भी हम गोल्ड खरीदने वाले हैं। गोल्ड जूइॅल्रि के बहाने हम अपने भविष्य के लिए कुछ पूंजी जोड़ लेते हैं। सच कहूं तो करवाचौथ पर किसी तोहफे से ज्यादा मेरे लिए मायने रखता है पति का साथ।

पति से मिलता है सरप्राइज गिफ्ट

शेफाली शर्मा

सीरियल तुम बिन में लीड किरदार में नजर आने वाली अभिनेत्री शेफाली शर्मा कहती हैं, मेरा करवाचौथ हर साल ही स्पेशल रहता है। दिनभर मैं व्रत रखती हूं। शाम को रीति-रिवाज के हिसाब से पूरा श्रृंगार करके तैयार होती हूं और फिर अपनी सासू मां के साथ पूजा कर करवाचौथ की कथा पढ़ती हूं। घर पर व्रत के लिए कई सारे पकवान बनते हैं। चांद निकलने पर मेरे पति मेरा व्रत खुलवाते हैं। साथ ही बहुत अच्छा एक सरप्राइज गिफ्ट भी देते हैं। मेरी सासू मां बिल्कुल मेरी मां जैसी हैं। वह दिनभर मुझे पैंपर करती हैं। सुबह-सुबह मेरे लिए सरगी बनाती हैं। दिन में शापिंग के लिए भी ले जाती हैं, ताकि मेरा टाइम पास हो जाए और मुझे भूख का अहसास न हो। करवाचौथ वाले दिन मेरी ढेर सारी शापिंग हो जाती है। मेरी सासू मां कुछ जूइल्रि या साड़ी गिफ्ट करती हैं और पति से तो गिफ्ट मिलता ही है। मैंने अपने प्रोडक्शन से रिक्वेस्ट की है कि करवाचौथ वाले दिन मुझे छुट्टी दे दें तो मेरा करवाचौथ और स्पेशल हो जाएगा।

पति को देखकर टूटेगा व्रत

हुनर हली

छल-शह और मात व पिछले दिनों दहलीज सहित कई धारावाहिकों में नजर आईं अभिनेत्री हुनर हली की टीवी एक्टर मयंक गांधी से हाल ही में शादी हुई है। मयंक से उनकी मुलाकात परिवार के जरिए हुई। दोनों ने एक-दूसरे को पसंद किया और परिवार की रजामंदी से उनकी शादी हो गई। हुनर कहती हैं, हमारी अरेंज मैरिज है, पर हमारे बीच अटूट प्यार है। हमारा यह पहला करवाचौथ है, पर व्यस्तता के कारण मैं अपनी ससुराल दिल्ली नहीं जा पाऊंगी। इस वजह से मैंने ससुराल में अनुरोध किया है कि मेरी सरगी मुंबई ही भिजवा दें। चूंकि मयंक भी आजकल शूटिंग में बिजी हैं, इसलिए करवाचौथ की शापिंग मैं अकेले ही करूंगी। अपने लिए ढेर सारी चूडिय़ां व अन्य सामग्री खरीदूंगी। मयंक को मीठा बहुत पसंद है, इसलिए मैं उनके लिए ढेर सारी चाकलेट भी खरीदने वाली हूं। मेरे लिए यह करवाचौथ बहुत खास होने वाला है, क्योंकि मयंक ने कहा है कि वह मेरे लिए मशहूर डिजाइनर रितु कुमार से एक डिजाइनर साड़ी खरीदने वाले हैं। मैं मयंक को देखकर ही अपना व्रत खोलूंगी। भले ही वह शूटिंग से कितनी भी देर में घर आएं।

पर्व के लिए बहुत उत्साहित हूं

दिव्यांका त्रिपाठी

ये है मोहबत्तें सीरियल में डॉक्टर इशिता का किरदार निभाने वाली दिव्यांका त्रिपाठी जितना सीरियल में परफेक्ट बहू और पत्नी नजर आती हैं, रियल लाइफ में भी उतना ही रीति रिवाजों को अच्छी तरह निभाती हैं। रियल लाइफ में भी वह परफेक्ट बीवी और अपनी सास की दुलारी बहू हैं। करवाचौथ की बात चलते ही दिव्यांका कहती हैं, मैं बहुत एक्साइटेड हूं। यह मेरा पहला करवाचौथ है। सब कुछ स्पेशल है। हालांकि मुझे करवाचौथ के बारे में वही पता है जो फिल्मों और सीरियल में दिखाते हैं अर्थात रील लाइफ का ही पता है। मैं अपने पति विवेक के लिए व्रत रखूंगी और जितना मुझे पता है मैं वो सारे रीति-रिवाज पूरे करूंगी, जो मुझे नहीं पता है उसके लिये मैं अपनी सासू मां से गाइडेंस लूंगी। मैंने सासू मां से कह भी दिया है कि इस व्रत के बारे में आप मुझे डिटेल में बताइएगा, क्योंकि मैं इस स्पेशल दिन कोई गलती नहीं करना चाहती। दिव्याका कहती हैं मैंने सासू मां से कहा है कि मेरी सरगी भेज देना। व्यस्तता के कारण करवाचौथ पर मैं ससुराल नहीं जा पाऊंगी, मुंबई में ही रहूंगी। हमने प्लान किया है कि शाम को मैं और विवेक साथ में ही रहेंगे। अपनी इस स्पेशल शाम के लिये मैं बहुत उत्साहित हूं।

हम दोनों व्रत करेंगे

निशा रावल

अभिनेत्री निशा रावल कहती हैं कि करवाचौथ के आने के पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं और करवाचौथ केवल मेरे लिए ही स्पेशल नहीं होता, बल्कि यह हम दोनों के लिए स्पेशल रहता है। मैं और मेरे पति करन दोनों ही एक-दूसरे के लिए व्रत रखते हैं। इस फीलिंग को मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती। इस बार मैंने और करन ने पूरा दिन साथ में रहने का प्लान किया है। करन ने अभी एक्टिंग से ब्रेक लिया है तो जाहिर है इस बार करवाचौथ बहुत स्पेशल रहेगा, क्योंकि हम दोनों साथ रहेंगे। मैंने अभी से पूरी तैयारी कर ली है। एक सुंदर साड़ी ली है और उससे मैचिंग जूइल्रि भी ले ली है। करवाचौथ के दिन वही साड़ी पहनूंगी। शाम को पूजा-पाठ करके और चांद को देखकर मैं और करन व्रत खोलेंगे। हमेशा की तरह इस बार भी करन कुछ स्पेशल गिफ्ट देकर मुझे खुश कर देंगे।

धमाकेदार गिफ्ट मिलने वाला है

संभावना सेठ

हाल ही में अपने फ्रेंड डांस कोरियोग्राफर अविनाश के साथ शादी के बंधन में बंधी संभावना सेठ करवाचौथ को लेकर काफी उत्साहित हैं। वह कहती हैं, यह मेरा पहला करवाचौथ है, लेकिन इस दिन मैं और अविनाश

साथ में नहीं होंगे, क्योंकि अविनाश मुंबई में होंगे और मैं बिहार में होऊंगी। हालांकि हमने निश्चय किया है कि करवाचौथ की शाम मैं बिहार से मुंबई आ जाऊंगी। मेरा पहला करवाचौथ है तो जाहिर है मैं व्रत भी रखूंगी। शायद पूजा वगैरह न कर पाऊं, क्योंकि पूरा दिन ट्रेवलिंग में निकल जाएगा। हालांकि मेरा व्रत अविनाश को देखकर ही टूटेगा। अविनाश मुझसे मिलने सीधे मुंबई एयरपोर्ट ही आएंगे। एयरपोर्ट पर ही हम व्रत खोलकर डिनर करेंगे। सबसे खास बात यह है किअविनाश ने कहा है कि अगर तुम मेरे लिए व्रत रख सकती हो तो मैं क्यों नहीं। इसलिए हम दोनों ही व्रत रखने वाले हैं। करवाचौथ के लिए मेरी सासू मां ने जूइल्रि और साड़ी भेजी हैं। अविनाश की भी कुछ गुपचुप प्लानिंग चल रही है। मुझे यकीन है कि पहले करवाचौथ पर कुछ धमाकेदार गिफ्ट मिलने वाला है।

शिखा / कीर्ति सिंह

READ: रिश्तों की डोरी में एक धागा मेरा एक तुम्हारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.