एक संपूर्ण विधा है कार्टून

Publish Date:Thursday,Apr 05,2012 02:21:21 PM | Updated Date:Thursday,Apr 05,2012 02:21:21 PM
एक संपूर्ण विधा है कार्टून

देश के जानेमाने कार्टूनिस्ट पवन का मानना है कि कार्टूनों की दुनिया उन वाकयों और घटनाओं को संक्षेप में परोसने की कला है, जिनसे हम रोज दो-चार होते हैं। रचनात्मकता हो तो इस विधा में अपार संभावनाएं हैं।

इंटरनेट की दुनिया में 'पवनटून' के नाम से चर्चित पवन ने कहा, ''कार्टून अभिव्यक्ति की ऐसी विधा है, जिसके जरिए एक कलाकार गंभीर से गंभीर बात में भी अपनी रचनात्मकता के जरिए हास्य की गुंजाइश पैदा कर ही देता है।''

उन्होंने कहा, ''रेखाचित्रों के सहारे देश-दुनिया की बातें संक्षेप में कह देने की इस विधा के लिए सबसे जरूरी है कि आपके अंदर शब्दों, रेखाचित्रों और मुद्दों से खेलने की ललक हो और साथ ही आप कल्पना की उड़ान भरना जानते हों।''

पवन ने कहा कि जैसे-जैसे मीडिया से जुड़े क्षेत्रों का विस्तार हो रहा है, इस क्षेत्र में भी संभावानाओं की गुंजाइश बढ़ रही है।

गौरतलब है कि अपने कार्टूनों में शब्दों के इस्तेमाल की प्रचुरता और ठेठ देसी अंदाज के कारण पवन ने रेखाचित्रों की दुनिया में एक अलग मुकाम हासिल किया है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद पर बनाई उनकी कार्टून फिल्म देश भर के समाचार चैनलों पर काफी चर्चित हुई थी।

समय के साथ तकनीक के आधुनिक होने के कारण एनिमेटेड कार्टूनों का बाजार बढ़ने और इससे अखबारी और कागजी कार्टूनों के पिछड़ने के सवाल पर पवन ने कहा कि यह सवाल वैसा ही है जैसे टेलीविजन के आने के कारण अखबारों के पिछड़ने से जुड़ा सवाल।

उन्होंने कहा, ''कार्टून अपने आप में एक संपूर्ण विधा है और कागजी व एनिमेटेड कार्टून उसे परोसने के दो माध्यम हैं। यह दोनों माध्यम इस विधा की संपूर्णता के लिए जरूरी हैं और दोनों का अपना-अपना महत्व है। इनमें से किसी एक का प्रभाव बढ़ने से दूसरे के प्रभावहीन होने की बात बेबुनियाद है।''

भोजपुरी भाषी क्षेत्रों में अपनी विशेष साख रखने वाले पवन ने कहा कि उन्होंने अखबारों से लेकर टेलीविजन तक के लिए कार्टून बनाए हैं और अगर रचनात्मकता बनी रहे तो किसी भी माध्यमों में सफल हुआ जा सकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए क्लिक करें m.jagran.com परया

कमेंट करें

Web Title:cartoonist pawan

(Hindi news from Dainik Jagran, personalities Desk)

प्रतिक्रिया दें

English Hindi
Characters remaining


लॉग इन करें

यानिम्न जानकारी पूर्ण करें



Word Verification:* Type the characters you see in the picture below

    यह भी देखें

    स्थानीय

      यह भी देखें
      Close