Move to Jagran APP

बॉलीवुड की ये खास शख्सियतें जिनका जिक्र है जरूरी

महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़कर नाम कमा रही हैं। बॉलीवुड में भी कुछ ऐसी चुनिंदा महिला शख्सियतें हैं जिनकी चर्चा इस वीमेन्स डे करना लाजिमी है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 01 Mar 2017 03:31 PM (IST)Updated: Thu, 02 Mar 2017 10:06 AM (IST)
बॉलीवुड की ये खास शख्सियतें जिनका जिक्र है जरूरी
बॉलीवुड की ये खास शख्सियतें जिनका जिक्र है जरूरी

वे हर दिन अपने ही रिकॉर्ड तोड़ रही हैं और एक नया कीर्तीमान स्थापित कर रही हैं। इंडस्ट्री के पुराने ढर्रे को दरकिनार करते हुए नए नियम गढ़े और आने वाली नई जेनेरेशन के लिए रास्ते सरल बनाए। मिलिए बॉलीवुड की इन शख्सियतों से जिन्होंने अपनी खूबसूरती के झंडे तो गाड़े ही, अपनी मेहनत और लगन से सफलता के नए पैमाने भी बनाए।

loksabha election banner

हमेशा रियल रहीं, विद्या बालन
उन्होंने सभी डॉमिनेटिंग एक्टर्स को मात देकर इंडस्ट्री में नए आयाम स्थापित किये। महिलाओं के सपोर्टिंग रोल को सिरे से खारिज करते हुए उन्हें मेन्स्ट्रीम में लाने का श्रेय अगर विद्या बालन को दिया जाए तो ये कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा। लोगों की आलोचनाओं को सहने के बाद भी 'डर्टी पिक्चर' में सिल्क के ऐतिहासिक और कल्पना से परे उनके किरदार को कौन भूल सकता है। वे हमेशा रियल रहीं और अपने दिल की सुनीं। तभी तो छरहरी काया वाले एक्ट्रेसेस के इस दौर में आज भी वे अपने स्टाइल स्टेटमेंट को लेकर लोगों के बीच फेमस हो गईं हैं।

भारतीय टेलीवीजन की क्वीन, एकता कपूर


डायरेक्ट और फिल्ममेकर एकता कपूर आज किसी परिचय की मोहताज नहीं है। पुराने जमाने के सुपरस्टार जितेंद्र की बेटी एकता कपूर ने फिल्मों का रास्ता छोड़ टेलीविजन की राह चुनी। जहां सारे सेलेब किड्स अपने लिए करियर की शुरुआत फिल्मों से ही करते हैं, इन्होंने अलग किया। और आज लगभग हर मनोरंजन चैनल पर उनके सीरीयल्स आते हैं जो घर-घर में फेमस हो चुके हैं। इतना ही नहीं इन्होनें इंडस्ट्री को कई सफल फिल्में भी दीं जो बोल्ड विषयों पर आधारित थीं। इनमें से कुछ 'डर्टी पिक्चर', 'रागिनी एमएमएस', 'वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई' और 'लव सेक्स औऱ धोखा' है।

क्लास से हटकर, करीना कपूर


क्योंकि वो भी एक ऐसी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने खुद के दम पर फिल्म को सफलता दिलाई हैं। खान्स के साथ काम करने के बाद भी उन्होंने अपनी वैल्यु को कम नहीं होने दिया। उन्होनें उनके साथ काम करते हुए भी अपना जलवा कायम रखा और इन मेल किरदारों को खुद पर कभी हावी होने नहीं दिया। इन्हें इंडस्ट्री की एक वर्सेटाइल एक्ट्रेस कहा जाए तो गलत नहीं होगा। वे खुद ही स्वीकार करती हैं कि वे शुरु से ही फिल्मों और पढ़ाई में अच्छी नहीं थीं लेकिन फिर भी उन्होंने हमेशा वो ही करना चाहा जिनमें वो अच्छी नहीं थीं। आज वे 15 से ज्यादा ब्राड्स को एंडोर्स करती हैं।

खुद की एक शख्सियत, किरण राव


बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान के साथ मैरिज करने के बाद उन्होंने काम करना नहीं छोड़ा। आज वे इंडस्ट्री की ए-लिस्टेड फीमेल डायरेक्टर हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री, जहां एक मेल पर्सन ही फिल्म की स्क्रिप्ट लिखता है डायरेक्ट करता है और एक्ट करता है, इन्होंने इस क्षेत्र में भी इस परंपरा को तोडते हुए फिल्म 'धोबीघाट' बनाई। जिसमें उन्हेोंने डेब्यु डायरेक्ट होने के साथ ही साथ फिल्म की स्क्रिप्टिंग भी की। इनकी मेहनत और आत्मविश्वास का ही फल था कि 2012 में 'ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म और टेलीविजन अवॉर्ड' के लिए उनकी इस डेब्यु फिल्म को नॉमिनेशन मिला। उनकी फर्स्ट सोलो प्रोडक्शन फिल्म 'पीपली लाइव' को भी 2010 में 'वर्ल्ड सिनेमा कॉम्पटीशन' में नॉमिनेशन मिला।

बॉलीवुड और हॉलीवुड में बनाया बैलेंस, प्रियंका चोपड़ा


2016 में सबसे पावरफुल वूमन लिस्ट में टॉप नंबर पर आई। मैगजीन फेमिना ने कवर पेज पर उन्हें जगह दी। एक्ट्रेस बॉलीवुड फिल्मों के साथ साथ हॉलीवुड में सामंजस्य बना कर चल रही हैं। हॉलीवुड टीवी सीरीज 'क्वांटिको' में उनके काम की तारीफ तो हो ही रही है। कुछ ही दिनों में वे वहां के सुपस्टार ड्वेन जॉनसन के साथ हॉलीवुड डेब्यु फिल्म 'बेवॉच' में भी नजर आने वाली है।

यह भी पढ़ें : मिलिए इंडिया की इन टॉप सक्सेसफुल बिजनेस वूमन से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.