Move to Jagran APP

भाबो है दिल के करीब

‘दीया और बाती हम’ की भाबो यानी नीलू वाघेला जल्द ही लौट रही हैं छोटे पर्दे पर। शो के सीक्वल ‘तू सूरज मैं सांझ पियाजी’ में भाबो का मिजाज वही रहेगा, पर बदल गया है अंदाज...

By Srishti VermaEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 12:34 PM (IST)
भाबो है दिल के करीब
भाबो है दिल के करीब

लोकप्रिय शो ‘दीया और बाती हम’ अपने पीछे कई सवाल छोड़ गया था। उन सवालों के जवाब उसके सीक्वल ‘तू सूरज मैं सांझ पियाजी’ में तलाशे जा सकेंगे। उसकी कहानी वहीं से आगे बढ़ेगी जहां ‘दीया और बाती हम’ का अंत हुआ था। मूल शो की भाबो यानी नीलू वाघेला भी शो के सीक्वल में चिरपरिचित अंदाज में नजर आएंगी। इस बार कहानी केरल में सेट हैं। ‘दीया और बाती हम’ की कहानी राजस्थान की पृष्ठभूमि में थी। उसमें संध्या राठी (दीपिका सिंह) तमाम कठिनाइयों को जीतते हुए पति सूरज राठी (अनस राशिद) के सहयोग से आईपीएस बनने का अपना सपना साकार करती है। संध्या और सूरज की इस कहानी में समाज की सोच को रूढ़ियों से मुक्त और परिष्कृत करने का प्रयास था। दीपिका और अनस सीक्वल का हिस्सा नहीं होंगे।

loksabha election banner

कहानी के केंद्र में उनके बच्चे वेद और कनक होंगे। शो का प्रसारण तीन अप्रैल से दोपहर एक बजे स्टार प्लस पर होगा। नीलू कहती हैं, ‘कहानी में कई रोमांचक मोड़ देखने को मिलेंगे। यही वजह है कि हमने उसे केरल में शूट किया है। सीक्वल में भी हमने नारी सशक्तीकरण के मुद्दे को केंद्र में रखा है। शो में बीस साल का लीप दिखेगा। भाबो की उम्र बढ़ गई है, पर मिजाज नहीं बदला है। हां, उसके लुक में तब्दीली की गई है।

पहले भाबो चनिया चोली में दिखी थी। अबकी बार मेरे किरदार ने साड़ी पहनी है। चश्मा लगाया है। यह लुक शीशे पर देखने पर मेरी आंखें नम हो गई थीं। उसे देखकर मुझे अपनी नानी और दादी की याद आ गई। शो में इस बार भी राठी परिवार की कहानी होगी। राठी परिवार के माध्यम से नैतिक मूल्यों की सीख दोहराई जाएगी। बस उसमें नई पीढ़ी दिखेगी। कुछ पुराने चेहरे भी दिखेंगे।’ ‘दीया और बाती हम’ करीब पांच साल तक प्रसारित हुआ था। शो के सीक्वल में भाबो का किरदार पुन: निभाने के बाबत नीलू कहती हैं, ‘भाबो का किरदार मेरे दिल के बेहद करीब रहा। यही वजह रही कि मैं इसके सीक्वल से जुड़ी। शो से शोहरत मिलने के बावजूद मुझमें कोई बदलाव नहीं आया है। मैं अपने काम स्वयं करती हूं। यहां तक कि सब्जी खरीदने भी खुद ही जाती हूं। मैं थिएटर से जुड़ी हूं।

‘दीया और बाती हम’ मेरा पहला टीवी शो था। उसने मुझे घर-घर लोकप्रिय बनाया। बहरहाल भविष्य में मेरी तमन्ना कॉमेडी करने की है।’ पति के साथ नीलू ‘नच बलिए’ सीजन पांच में हिस्सा ले चुकी हैं। वह दो बच्चों की मां हैं। बेटा पंद्रह साल का है। बेटी दस साल की है। भाबो का प्रभाव उनकी असल जिंदगी पर भी पड़ा है। नीलू बताती हैं, ‘कई बार मेरे बच्चे कहते थे कि भाबो आप सेट पर नहीं हैं। अब घर आ गई हैं। खुद पर नियंत्रण रखें।

दरअसल, घर पर आते ही मैं साफ-सफाई को लेकर टोका टाकी करती। स्कूल बैग यथा स्थान न रखने को लेकर नाराज होती। बहरहाल, मेरा बेटा फुटबाल खेलता है। फिलहाल वह नौवीं कक्षा में है। उसे स्कूल से दुबई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में खेलने का अवसर मिला है। मैं अपने बच्चों को इस बात के लिए प्रेरित करती हूं कि वे मेहनत से आगे बढ़ें और अपने सपने साकार करें। मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता।’

-स्मिता श्रीवास्तव

यह भी पढ़ें : आप जैसा है रंगीला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.