Move to Jagran APP

आइआइएम को ले संबलपुर में जमीन की तलाश

By Edited By: Published: Wed, 03 Sep 2014 04:27 AM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 07:02 PM (IST)
आइआइएम को ले संबलपुर में जमीन की तलाश

जागरण संवाददाता, संबलपुर : केंद्र सरकार द्वारा ओडिशा में प्रस्तावित इंडियन इंस्टीट़्यूट ऑफ मैनेजमेंट यानी आइआइएम की घोषणा के बाद समूचे ओडिशा में इसे अपने जिले में स्थापित किए जाने की मांग तेज हो गई है। केंद्र सरकार ने आइआइएम के लिए राज्य सरकार से तीन स्थान तय करने को कहा है, जबकि राज्य सरकार चार स्थानों के लिए जमीन की तलाश कर रही है।

loksabha election banner

मंगलवार को ईडको के सीएमडी ने कटक, खोद्र्धा, संबलपुर और गंजाम जिलाधीशों को अपने अपने जिले में आइआइएम के लिए दो सौ करोड़ एकड़ जमीन तलाश करने और इसकी रिपोर्ट दस सितंबर तक सरकार को भेजने का निर्देश दिया है। इस निर्देश के बाद इन चारों जिलों में एक बार फिर राजनीति गरमा गई है। संबलपुर में जनसचेतना मंच की ओर से मंगलवार के दिन हस्ताक्षर अभियान चलाया गया और संबलपुर में आइआइएम स्थापित नहीं करने पर आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी गई है। उधर, कटक, भुवनेश्वर और ब्रह्मपुर में भी इसी मांग को लेकर आंदोलन और प्रदर्शन शुरू हो गया है। संबलपुर में आइआइएम का समर्थन करने वालों का तर्क है कि कटक और भुवनेश्वर में कई केंद्रीय शिक्षानुष्ठान है, जबकि पश्चिम ओडिशा का प्राणकेंद्र में इसका अभाव है। इसके अलावा अनुषंगी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए संबलपुर में आइआइएम स्थापित करने की सख्त आवश्यकता है और यथार्थता भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.