Move to Jagran APP

दक्षिण व प. ओडिशा के लिए बीजू एक्सप्रेस वे का शुभारंभ

By Edited By: Published: Thu, 28 Aug 2014 07:48 PM (IST)Updated: Thu, 28 Aug 2014 07:48 PM (IST)
दक्षिण व प. ओडिशा के लिए बीजू एक्सप्रेस वे का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, संबलपुर : पश्चिम ओडिशा के महानजनपर्व से दो दिन पहले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पश्चिम ओडशा के साथ साथ दक्षिण ओडिशावासियों को बीजू एक्सप्रेस वे का तोहफा दिया है। यह तोहफा तीन हजार 200 करोड़ रुपये का है। इस एक्सप्रेस वे के बन कर तैयार हो जाने के बाद छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से ओडिशा के औद्योगिक नगरी राउरकेला के बीच सड़क यात्रा सुगम हो जाएगी और 13 घंटे के बजाय 6-7 में यह यात्रा की जा सकेगी।

loksabha election banner

गुरुवार को राजधानी भुवनेश्वर में बीजू एक्सप्रेस वे का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री पटनायक ने बताया कि दक्षिण और पश्चिम ओडिशा के अर्थनैतिक विकास, गरीबी दूरीकरण, कृषि व व्यवसाय के क्षेत्र में बीजू एक्सप्रेस वे का अपना महत्व होगा। करीब 656 किमी के इस एक्सप्रेस वे के लिए 3200 करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। इसका पहला चरण वर्ष 2017 तक और दूसरा चरण वर्ष 2019 तक पूरा हो जाएगा। पहले चरण में इस एक्सप्रेस वे का 254 किमी फोरलेन और 402 किमी टू लेन का होगा। यह एक्सप्रेस हाइवे केबीके के चार और पश्चिम ओडिशा के चार जिलों से होते हुए जगदलपुर से राउरकेला पहुंचेगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बताया कि इस एक्सप्रेस वे से कोरापुट, नवरंगपुर, कलाहांडी और नुंआपाड़ा जिला के साथ साथ बरगढ़, संबलपुर, झारसुगुड़ा और सुंदरगढ़ जिला के लोगों को लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.