Move to Jagran APP

आज खुलेंगे हीराकुद बांध के और 20 गेट

By Edited By: Published: Fri, 01 Aug 2014 12:47 AM (IST)Updated: Fri, 01 Aug 2014 12:47 AM (IST)
आज खुलेंगे हीराकुद बांध के और 20 गेट

जागरण संवाददाता, संबलपुर : पश्चिम ओडिशा समेत पड़ोसी छत्तीसगढ़ प्रदेश में बीते दो दिनों के दौरान हुई भारी बारिश के बाद एक बार फिर से विश्व प्रसिद्ध हीराकुद बांध के जलभंडार का जलस्तर बढ़ने लगा है। दो दिन के दौरान जलस्तर करीब पांच फीट बढ़ गया है और जलभंडार में बाढ़ का पानी भी प्रवेश करने लगा है। इसी को देखते हुए बांध प्रबंधन ने शुक्रवार को बाध के और 20 स्लुइस गेट खोलकर महानदी में बाढ़ का पानी छोड़ने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि गत 24 जुलाई को बांध के 20 स्लुईस गेट खोले गए थे और जलभंडार का जलस्तर 618 फीट पर आ जाने के बाद 16 गेटों को बंद कर दिया गया था। वर्तमान में बांध के चार गेट से बाढ़ का पानी छोड़ा जा रहा है।

हीराकुद बांध के मुख्य अभियंता विश्वजीत महांती ने बताया कि बांध के जलभंडार में बाढ़ का पानी प्रवेश करने से शुक्रवार की सुबह छह बजे तक जलस्तर 623 फीट हो जाने की संभावना है। इसी को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को बांध के और 20 स्लुईस गेट खोले जाएंगे। ऐसे में कुल 24 स्लुइस गेट से निकलने वाले बाढ़ के पानी से महानदी लबालब भर जाएगा लेकिन इस बाढ़ के पानी से कटक को को ई खतरा नहीं होगा। उन्होंने यह भी बताया कि बांध के रूल कर्व के अनुसार अगस्त प्रथम सप्ताह तक बांध के जलभंडार का जलस्तर 615 फीट तक रहना चाहिए। इसी को व्यवस्थित करने के लिए भी बांध से बाढ़ का पानी कम करना आवश्यक है।

उधर, बांध नियंत्रण से प्राप्त जानकारी के अनुसार 31 जुलाई की शाम छह बजे तक बांध का जलस्तर 620.58 था और इस दौरान बांध के जलभंडार में प्रति सेकेंड 249811 घनफुट पानी प्रवेश कर रहा था, जबकि बांध से महानदी, पावर चैनल और नहरों में प्रति सेकेंड 78592 घनफुट पानी छोड़ा जा रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.