Move to Jagran APP

शहर में गर्मी का प्रकोप बरकार

जागरण संवाददाता, राउरकेला/राजगांगपुर: इस्पात नगरी राउरकेला समेत आसपास के अंचलों में भीषण गर्मी का प्

By Edited By: Published: Sun, 24 May 2015 07:21 PM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 04:55 AM (IST)
शहर में गर्मी का प्रकोप बरकार

जागरण संवाददाता, राउरकेला/राजगांगपुर: इस्पात नगरी राउरकेला समेत आसपास के अंचलों में भीषण गर्मी का प्रकोप बरकरार है। इस गर्मी से जहां आम इंसान त्रस्त हैं। वहीं पशु-पंक्षियों की जान भी सांसत में हैं। गर्मी के प्रकोप के बीच रविवार को इस्पातांचल के विभिन्न सेक्टरों में आरएसपी में हुई तकनीकी गड़बड़ी के कारण दोपहर से लेकर देर शाम तक बिजली गुल रही। जिससे लोग गर्मी में बिलबिलाते रहे। वहीं राजगांगपुर में गर्मी की वजह से कई स्थानों में पेड़ों से चमगादड़ों की भी मरने की सूचना है। इस्पात नगरी राउरकेला में शुक्रवार व शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 45.2 तथा 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा। रविवार को आसमान में हलके बादल छाने से गर्मी की तपिश कम होने से पारा भी दो डिग्री नीचे गिरकर 43.2 डिग्री पर रहा। पारा कम होने के बाद भी उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल रहे। गर्मी के कारण विद्यार्थियों से लेकर नौकरीपेशा लोग मुंह पर कपड़ा बांधकर कालेज व कार्यालय की ओर जाते दिखाई दिए। इसी बीच दोपहर तीन बजे से इस्पातांचल के विभिन्न सेक्टरों में बिजली गुल रहने से लोग पसीेने से तरबतर होते रहे। राउरकेला समेत सीमेंटनगरी राजगांगपुर का भी गर्मी की वजह से लोगों का हाल बेहाल है। यहां रविवार को अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री रहा। यहां गर्मी का आलम यह है कि स्थानीय पुलिस स्टेशन, आइबी डाक बंगले के पास पेड़ों में रहने वाले चमगादड़ भी कीड़ो-मकोड़ों की भांति मरने लगे हैं। रविवार को भी दोपहर के समय यहां पेड़ों के नीचे कई मृत चमगादड़ पड़े थे। इसकी सूचना मिलने से फायर बिग्रेड की टीम ने यहां पहुंचकर इन पेड़ों पर पानी की बौछार की ताकि यहां रहने वाले चमगादड़ समेत अन्य पंक्षियों को भी राहत मिल सके।

loksabha election banner

गर्मी के पैकेज में इंसेट

कड़ी धूप में बाहर न निकलें: दास

राउरकेला सरकारी अस्पताल के मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बारिश कुमार दास ने शहर के लोगों को भीषण गर्मी से बचाव को लेकर जरूरी टिप्स दिया है। उन्होंने कहा कि कड़ी धूप में जरूरी काम होने से लोग घर से बाहर निकलें। यदि धूप से निकलना है तो सर पर टोपी अथवा गीला तौलिया समेत पानी की बोतल साथ में लेकर चलने की सलाह दी है। वहीं धूप में ज्यादा पसीना निकलने के कारण ज्यादा से ज्यादा पानी, ओआरएस घोल, नींबू शर्बत आदि के सेवन को भी उन्होंने लाभदायक बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.