Move to Jagran APP

ओडिशा में 70 फीसद मतदान

By Edited By: Published: Thu, 17 Apr 2014 08:14 PM (IST)Updated: Thu, 17 Apr 2014 08:14 PM (IST)
ओडिशा में 70 फीसद मतदान

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : बूथों पर गुरुवार को उत्साह, उमंग और उल्लास देखने को मिला। सूबे के दूसरे चरण के मतदान में चिलचिलाती धूप के बावजूद 70 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया। मतदान के लिए मतदाता सुबह से ही कतार में लग गए। शाम छह बजे तक लोग वोट डालते नजर आए। सूबे में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांति पूर्ण रहा। लोकसभा व विधानसभा के कुल 845 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हो गया।

loksabha election banner

शाम छह बजे के बाद भी कतार में लगे रहे मतदाता : मोना शर्मा

राज्य की मुख्य चुनाव अधिकारी मोना शर्मा ने बताया कि प्रदेश में दूसरे चरण का मतदात सकुशल संपन्न हो गया। प्रदेश में कुल 70 फीसद वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग किए। उन्होंने बताया कि यह आंकड़ा शाम छह बजे का है। इसके बाद भी कई बूथों पर लोग कतार में लगे रहे। कहा, अनुगुल व ढेंकनाल में सर्वाधित 75-75 फीसद वोट पड़े। खुर्दा में सबसे कम 45 प्रतिशत वोटरों ने वोट डाला।

चार ईवीएम को तोड़ दिए लोग

मुख्य निर्वाचन अधिकारी शर्मा ने बताया कि निआली विधानसभा के चार बूथों पर ईवीएम को तोड़ दिया गया। वहीं करंजिया विधानसभा के एक बूथ में लोगों ने मतदान नहीं किया। जबकि विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 137 पर स्थानीय तहसीलदार द्वारा वोटरों को प्रभावित करने की सूचना मिली है। जहां पर ईवीएम तोड़े गए वहां की स्थिति के संदर्भ में पूर्ण जानकारी लेने के बाद ही दोबारा मतदान के बारे में जानकारी दी जा सकती है।

लोकसभा के 11 सीटों पर 98 व विधानसभा की 77 सीटों पर चुनाव लड़ रहे 747 उमीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाता कर दिए हैं। इसमें लोकसभा के लिए 87 पुरुष व 11 महिला उम्मीदवारों राजनीतिक सफर का फैसला हुआ। वहीं विधानसभा के लिए 682 पुरुष व 65 महिला उम्मीदवार में से मतदाता अपना प्रतिनिधि चुने। इसमें 150 निर्दल प्रत्याशियों की सियासी डगर तय की गई।

लोकसभा व विधानसभा के इस चुनाव में आठ सांसद, प्रदेश के आठ मंत्री, 13 पूर्व मंत्री व 45 विधायकों समेत कुल 845 उम्मीदवारों की प्रतिष्ठा का हुआ। नक्सल प्रभावित जिले मयूरभंज , क्योंझर व जाजपुर में सुरक्षा बल चाक-चौबंद नजर आए।

::::::::::::::::::::::::::::::::

राज्य की मुख्य चुनाव अधिकारी मोना शर्मा के अनुसार कुछ छीट-पूट घटनाओं को छोड़ कर राज्य में दुरसे चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा। शाम 6 बजे तक तकरीबन 70 प्रतिशत मतदान का समाचार है। मतदान केन्द्रों के बाहर लाईन में खडे वोटरों के लिए मतदान चलने के कारण यह प्रतिशत और भी बढ़ सकता है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि आली के 4 पुलिंग बुछ एवं मयूर भंज के एक पुलिंग बुथ पर गड़बड़ी की रिपोर्ट आ रही है। पोलिंग अधिकारियों से पुरी रिपोर्ट मिलने के बाद ही इन बुथों पर दुबारा मतदान जैसे स्थिति पर निर्णय लिया जाएगा। उनके अनुसार अनुगुल जिले में सर्वाधिक 72 प्रतिशत एवं खुर्दा जिले में सर्वनिम्न 15 प्रतिशत मतदान की खबर है।

आली विधानसभा के बुथ नंबर 140छगदिआलो यूपी स्कूल, बुथ नंबर 149 सुआँलो यु.पी स्कूल बुथ नंबर 178 महनापदा -1 युपी स्कूल और महनापदा-2 युपी स्कूल बुथ पर अनियमितता की खबर मिली है। उसी तरह मयूरभंज जिले के करंजिआ चुनाव क्षेत्र के बुथ नंबर 137 पर स्थानीय तहसीलदार द्वारा वोटरों को प्रभावित करने की घटना सामने आई है।

:::::::::::::::::::::::::::::

इन लोकसभा क्षेत्रों में हुआ मतदान

क्योंझर, मयूरभज, जाजपुर, बालेश्वर,

भद्रक, ढेंकनाल, कटक, केंद्रपाड़ा,

जगतसिहपुर, पुरी, भुवनेश्वर

लोकसभा उम्मीदवारों की सख्या

98

विधानसभा सीटों की सख्या

77

विधानसभा उम्मीवारों की सख्या

747


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.