Move to Jagran APP

पेड़ पौधे लगाने की सजा भोग रही विधवा

अगर कोई सरकारी जमीन पर लगे पेड़ काटने या उसे उजाड़ने

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Jun 2017 06:15 PM (IST)Updated: Sun, 18 Jun 2017 06:15 PM (IST)
पेड़ पौधे लगाने की सजा भोग रही विधवा
पेड़ पौधे लगाने की सजा भोग रही विधवा

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा :

loksabha election banner

अगर कोई सरकारी जमीन पर लगे पेड़ काटने या उसे उजाड़ने के लिए दंड पाता है तो यह एक सामान्य बात मानी जाती है। इसके उलट अगर पेड़ पौधा लगाने पर पर्यावरण को हरा भरा रखने और उससे अपना पेट पालने वाला दंडित या प्रताड़ित होने लगे तो आश्चर्य होना स्वाभाविक है। पर यह सब झारसुगुड़ा जिले के लैयकरा ब्लाक के भालुपतरा गांव की 49 वर्षीय विधवा हेमलता पटेल के साथ गुजर रहा है।

हेमलता ने सरकारी जमीन पर विभिन्न प्रकार के फलदार पेड़ पौधे लगाया और उसकी पैदावार बेचकर अपना परिवार चला रही है। वहीं गांव के कुछ दबंग लोग उसे कई तरह से प्रताड़ित कर रहे हैं। हेमलता ने इसकी शिकायत पुलिस व प्रशासन से कई बार की। इसके बावजूद किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दे दिया।

अंत में मजबूर होकर उसने जिलाधीश कार्यालय के समक्ष अपने हक व न्याय की मांग को लेकर अनशन पर आरंभ किया है। इसमें उसके वृद्ध ससुर भी उनके साथ बैठे हैं। हेमलता के कहे अनुसार वर्ष 1993 में जून 17 को आसमानी बिजली की चपेट में आने से उनके पति की मौत हो गई थी। उसके बाद परिवार चलाने का कोई साधन नहीं था। तब उसने अपने गांव के पास ही सात एकड़ सरकारी जमीन पर विभिन्न प्रकार के फलों के पेड़ लगाए और कड़ी मेहनत के बाद उसे बगीचा का रूप दिया। यहां से जो फल होता है उसे बेचकर अपना परिवार चलाती आ रही थी। सरकारी जमीन पर कुछ लोग अंतिम संस्कार भी करते थे मगर बाद में यहां लगे पेड़ को काटकर शमशान बनाने का प्रयास करने लगे और मना करने पर पेड़ को जलाने व घर का दरवाजा तोड़ दिया। इसका विरोध में कोलाबीरा थाना, कोलाबीर वन विभाग व किरमिरा तहसीलदार से कई बार शिकायत कर न्याय दिलाने की मांग की मगर किसी ने हमारी मदद नहीं की। अंत में थक हारकर जिलाधीश कार्यालय के समक्ष न्याय पाने के लिए अपना अनशन शुरू किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.