Move to Jagran APP

गर्मी में जलापूर्ति को मानगो अक्षेस ने कसी कमर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : गर्मी में पानी की किल्लत न हो इसके लिए मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Mar 2017 02:47 AM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2017 02:47 AM (IST)
गर्मी में जलापूर्ति को मानगो अक्षेस ने कसी कमर
गर्मी में जलापूर्ति को मानगो अक्षेस ने कसी कमर

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : गर्मी में पानी की किल्लत न हो इसके लिए मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति ने पुख्ता व्यवस्था किया है। अक्षेस के विशेष पदाधिकारी का दावा है कि इस वर्ष गर्मी में आम जनता को किसी कीमत पर पानी की किल्ल्त नहीं होने देंगे।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि मानगो में कुल 255 चापाकल हैं और 16 डीप बो¨रग हैं। इसमें से खराब व बंद पड़े चापाकल व डीप बो¨रग को रिपेय¨रग कराने के लिए संवेदकों की नियुक्ति कर दी गई है। चापाकल व डीप बो¨रग रिपेय¨रग का काम शुरू कर दिया गया है।

-----

22 स्थानों पर 5000 लीटर का टैंक

मानगा के वैसे इलाके जहां न बो¨रग है ओर न चापाकल। ऐसे 18 स्थानों को चिह्नित कर 5000 लीटर का टैंक स्थापित किया गया है। टैंक में अधिसूचित क्षेत्र समिति के टैंकर द्वारा पानी भर दिया जाता है, जिसका उपयोग स्थानीय लोग करते हैं। मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव ने बताया कि 5 अन्य स्थानों को चिह्नित किया गया है। जहां टैंक स्थापित कर जलापूर्ति की जाएगी, ताकि आम जनता को पानी के लिए भटकना न पड़े।

-----------------------------

10 स्थानों पर टैंकर से होगी जलापूर्ति

गर्मी में मानगो जलापूर्ति योजना के तहत सप्लाई किसी कारणवश बाधित हो जाती है तो 10 स्थानों पर टैंकर से जलापूर्ति करने की योजना बनाई गई है। इस संबंध में जेपी यादव ने बताया कि जरूरत व मांग के हिसाब से कुछ और स्थानों पर जलापूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि अक्षेस के पास अपना 12000 लीटर का एक तथा दो-दो हजार लीटर क्षमता की दो पानी टैंकर हैं। जिसके माध्यम से विभिन्न बस्तियों में टैंकर से जलापूर्ति की जाएगी। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर किराए पर 12000 लीटर क्षमता वाली टैंकर लेकर जलापूर्ति की जाएगी।

-----

टैंकर से जलापूर्ति के लिए चिह्नित स्थल

सुखनाबस्ती बालीगुमा, गायत्री होम्स बालीगुमा, बालीगुमा बागान एरिया, शंकोसाई रोड नंबर 5, राजा मैदान उलीडीह, बिरसारोड उलीडीह, गोकुलनगर, मुंशी मोहल्ला आदि स्थल को चिन्हित किया गया है।

-----------

23000 घरों में पहुंचा पाइप लाइन से जलापूर्ति

मानगो में 23000 घरों में पाइप लाइन से जलापूर्ति की जा रही है। इस संबंध में मानगो अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी का कहना है कि उनके लिए बड़ी राहत है। चूंकि अब तक 23000 घरों में मानगो जलापूर्ति योजना के तहत पाइप लाइन से जलापूर्ति की जा रही है। मानगो में कुल 44000 घर हैं, जिसमें से आधे से अधिक घरों में पाइप लाइन से जलापूर्ति की जा रही है, बाकि लोग कनेक्शन लेने का काम कर रहे हैं।

----------

पेयजल व विद्युत विभाग को किया गया एलर्ट

जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता व पेयजल एवं स्वच्छता विभाग आदित्यपुर के कार्यपालक अभियंता को एलर्ट रहने को कहा गया है। अक्षेस के विशेष पदाधिकारी दोनों ही विभाग के कार्यपालक अभियंता को पत्र लिखकर कहा है कि गर्मी में पानी की किल्लत न हो इसके लिए इंटकवेल व वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.