Move to Jagran APP

महाप्रभु का सोनावेश देखने उमड़े भक्त

जागरण संवाददाता, ब्रजराजनगर : सोमवार को स्थानीय जगन्नाथ मंदिर परिसर में रथारूढ़ भगवान जगन्नाथ, भाई

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 06:32 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 06:32 PM (IST)
महाप्रभु का सोनावेश देखने उमड़े भक्त

जागरण संवाददाता, ब्रजराजनगर :

loksabha election banner

सोमवार को स्थानीय जगन्नाथ मंदिर परिसर में रथारूढ़ भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र एवं बहन सुभद्रा का सोनावेश देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मंदिर के पंडित श्रीधर दास तथा गोलक बिहारी कर द्वारा तीनों देवी- देवताओं को स्वर्ण आभूषणों से सुसज्जित किया ताकि रूठी हुई मां लक्ष्मी को रिझाया जा सके।

ज्ञात हो कि रविवार शाम को बाहुड़ा यात्रा के उपरांत स्वधाम पहुंचे जगन्नाथ महाप्रभु को मां लक्ष्मी ने मंदिर प्रवेश करने से रोक दिया था क्योंकि भगवान अपने भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ मौसी घर चले गए थे एवं मां लक्ष्मी को साथ नहीं ले गए थे। इस घटना से रुठी हुई मां लक्ष्मी को मनाने तथा मंदिर प्रवेश का रास्ता सुलभ करने के लिए सोमवार को भगवान ने सोनावेश धारण किया एवं अगले दिन मंगलवार को अघरपणा कार्यक्रम के पश्चात बुधवार को नीलाद्री विजे के उपरांत मां लक्ष्मी से समझौता होने के पश्चात मंदिर प्रवेश करेंगे। इसी तरह शहर के विभिन्न जगन्नाथ मंदिरों में भगवान का सोनावेश दर्शन करने के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.