Move to Jagran APP

गांवों में शुद्ध पानी का प्रयास दिखावा

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा : झारसुगुड़ा जिले के लैयकरा ब्लाक के तिरईमाल पंचायत के बडबुडीजाम गांव मे

By Edited By: Published: Sun, 19 Apr 2015 07:22 PM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2015 07:22 PM (IST)
गांवों में शुद्ध पानी का प्रयास दिखावा

जागरण संवाददाता, झारसुगुड़ा :

loksabha election banner

झारसुगुड़ा जिले के लैयकरा ब्लाक के तिरईमाल पंचायत के बडबुडीजाम गांव में वर्ष 2007 में तत्कालिन विधायक द्वारा पानी प्रकल्प, सप्लाई पानी का उद्घाटन किया गया था जो इस वर्ष पूरी हो चुकी थी मगर इसकी पाइप फट जाने से गांववालों तक शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है, जिससे ग्रामीणों में काफी आक्रोश विभागीय अधिकारियों के प्रति देखा जा रहा है।

एक तो गर्मी के मौसम आते ही जिले के विभिन्न पंचायत, गांवों में पानी की किल्लत बढ़ जाती है। गांव के चापाकल, तालाब, नहर, नदी सुखने लगते हैं, जिससे ग्रामीण पानी के लिए दर दर भटकते देखा नजर आते हैं। लोग नदी में बालू को खोद-खोदकर पानी निकालने का व्यवस्था करता है जो कुछ समय के लिए आता है वह भी सुख जाता है। वही सरकार की ओर से भी हर गांव में सप्लाई पानी के व्यवस्था की जा रही है मगर जिले में यह सिर्फ दिखावा बनकर रह गई है।

जिले के लैयकरा ब्लाक के तिरईमाल पंचायत के बडबुडीजाम गांव में वर्ष 2007 में तत्कालिन विधायक वृंदावन माझी द्वारा गांव में शुद्ध पानी के लिए प्रकल्प की आधारशीला रखी थी और इसी वर्ष यह प्रकल्प भी कार्यकारी हो गया था। काम समाप्त होने के बाद गांव में पानी सप्लाई के लिए पाइप बिछाने का कार्य आरंभ किया गया था मगर यहां बिछाए गए अति निम्नमान के पाइप लगाने के कुछ दिन बाद ही पाइप फट गई और इसी कारण गांववाले उक्त प्रकल्प से एक दिन भी पानी नहीं पी सका। इसकी शिकायत भी ग्रामीण विभागीय अधिकारियों से की थी मगर बारंबार शिकायत करने पर गत 9 अप्रैल को जिलाधीश परमेश्वरन बी ने ग्राम्य जल आपूर्ति विभाग की कार्यकारिता को लेकर समीक्षा की थी, जिसमें विभाग की अव्यवस्था पूरी तरह से नही आयी थी। विदित हो कि बडबुडीजाम सहित जिले के 17 प्रकल् इसी प्रकार से बंद पडे हैं। जिलाधीश ने विभागीय अधिकारियों को तुरंत उक्त सभी प्रकल्पों को कार्य करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में आरडब्लूएसएस के निर्वाही यंत्री शिवराम प्रधान से पूछने पर उन्होंने कहा कि हमें बडबुडीजाम प्रकल्प के बंद पड़े होने की सूचना मिली है। हम इसके कारण को खोज रहे हैं और अतिशीघ्र इसे कार्यकारी कराने को कदम उठायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.