Move to Jagran APP

विमान में ब्रेस्टफीडिंग, महिला को जबरदस्ती उतारा नीचे

एक महिला ने विमान में अपने बच्‍चे को दूध पिलाया तो विमान कर्मचारियों ने उसे बच्‍चे सहित नीचे उतार दिया। महिला को मजबूरन अगले दिन दूसरे विमान से जाना पड़ा। घटना के बाद से ही विमानन कंपनी के फेसबुक पेज पर यात्रियों की तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही है।

By manoj yadavEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 01:36 PM (IST)
विमान में ब्रेस्टफीडिंग, महिला को जबरदस्ती उतारा नीचे

क्वींसलैंड। एक महिला ने विमान में अपने बच्चे को दूध पिलाया तो विमान कर्मचारियों ने उसे बच्चे सहित नीचे उतार दिया। महिला को मजबूरन अगले दिन दूसरे विमान से जाना पड़ा। घटना के बाद से ही विमानन कंपनी के फेसबुक पेज पर यात्रियों की तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही है।

loksabha election banner

एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार, महिला वीर्गिनी रूटगर्स, वर्जिन ऑस्ट्रेलिया के विमान में सवार हुई थी। टेक ऑफ से पहले उसने अपने बेटे को स्तनपान करवाना शुरू कर दिया। महिला को स्तनपान कराते देख विमान के स्टाफ ने उन्हें ऐसा करने से रोका। लेकिन जब वह नहीं रूकी तो उन्हें उनके बच्चे सहित गोल्ड कोस्ट एयरपोर्ट पर उतार दिया गया।

वीर्गिनी ने बताया कि उसने बच्चे का चेहरा ढक रखा था, लेकिन क्रू मेंबर नहीं मान रहा था और उसकी भाषा अपमानजनक थी। उसी विमान में बैठी एक और महिला यात्री ने विमान कंपनी के फेसबुक पेज पर लिखा है कि उसने पूरी घटना देखी है।

उसके अनुसार, महिला और उसके बच्चे ने सीट बेल्ट लगा रखा था। नियम मानने के बाद भी महिला के साथ क्रू मेंबर का व्यवहार बेहद खराब था। जब उस महिला ने अपने बच्चे को दूध पिलाना जारी रखा तो पायलट विमान को वापस एयरपोर्ट पर ले आया और महिला को बच्चे सहित उतार दिया गया। यहां उसे एयरपोर्ट सुरक्षा अधिकारियों को सौंप दिया गया।

हालांकि, उन पर कोई चार्ज नहीं लगाया गया, लेकिन वह एयरपोर्ट पर अकेली रही। जहां एक तरफ यात्रियों ने इस हरकत की वजह से विमान कंपनी को लताड़ लगाई है। वहीं कंपनी ने महिला को मुआवजा देने से साफ इनकार करते हुए कहा है कि उन्होंने नियमों के अंतर्गत ही यह कदम उठाया।

कंपनी के एक प्रतिनिधि ने आरोपों के जवाब में कहा कि हम विमान में स्तनपान का स्वागत करते हैं, लेकिन सीएएसए के कुछ नियम हैं जिनके कारण हमें यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखना होता है। इनमें से एक विशेष तौर पर बच्चों पर लागू होता है। पूरी घटना के बाद से वीर्गिनी ने कभी भी वर्जिन ऑस्ट्रेलिया में सफर नहीं करने की कसम खा ली है।

पढ़ेंः बेटा बिलावल नाराज, अब बेटी को राजनीति में लाएंगे जरदारी

पढ़ेंः ब्रिटिश पुलिस ने शुरू की सिख पर हमले की जांच, वीडियो वायरल

साभार-नई दुनिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.