Move to Jagran APP

जल्द साकार होगा हाई स्पीड इंटरनेट का सपना, भारत को मिलेगा लाभ

माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक ने अटलांटिक महासागर में 6,600 किमी लंबा केबल बिछाने की योजना बनाई है। कई देशों के उपभोक्ताअों को मिलेगा लाभ।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 27 May 2016 05:21 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2016 09:33 AM (IST)
जल्द साकार होगा हाई स्पीड इंटरनेट का सपना, भारत को मिलेगा लाभ

वाशिंगटन, प्रेट्र। जल्द ही हाई स्पीड इंटरनेट का सपना साकार हो जाएगा। इसके लिए दुनिया की दो दिग्गज कंपनियों माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक ने हाथ मिलाया है। दोनों ने अटलांटिक महासागर में 6,600 किमी लंबा केबल बिछाने की योजना बनाई है।

loksabha election banner

प्रस्तावित केबल के जरिये सबसे पहले अमेरिका और यूरोप को जोड़ा जाएगा। उसके बाद अन्य महादेशों तक इसका विस्तार किया जाएगा। इससे भारत जैसे देशों के इंटरनेट उपभोक्ताओं को भी फायदा होने की संभावना है। माइक्रोसॉफ्ट की ओर से जारी बयान के मुताबिक एमएआरईए केबल से उपभोक्ताओं की हाईस्पीड और विश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन की मांग को पूरी की जा सकेगी। प्रोजेक्ट पर अगस्त, 2016 से काम शुरू किया जाएगा। इसे अक्टूबर 2017 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

पढ़ेंः ... तो क्या मिल पाएगा नेट न्यूट्रेलिटी के दायरे में फ्री इंटरनेट

इंटरनेट डाटा की तेजी से बढ़ती मांग को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट ने फेसबुक के साथ मिलकर इंटरनेट के लिए मौलिक सुविधाएं बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस इंटरनेट केबल की क्षमता मौजूदा केबल से ज्यादा होगी। आठ जोड़े फाइबर वायर के साथ इसकी क्षमता 160 टेराबिट्स प्रति सेकेंड की होगी। यह घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले इंटरनेट की स्पीड से एक करोड़ साठ लाख गुना ज्यादा होगा। परिचालन और प्रबंधन की जिम्मेदारी टेलक्सियस पर होगी।

पढ़ेंः अब खपत नहीं होगा आपका मोबाइल डाटा, इस एप से लीजिए फ्री वाइ-फाइ का मजा

माइक्रोसॉफ्ट डाटासेंटर के महाप्रबंधक क्रिश्चियन बेलाडी ने बताया कि हाईस्पीड इंटरनेट की लगातार बढ़ती मांग को इस केबल के जरिये पूरा किया जा सकेगा। फेसबुक के नेटवर्क इंजीनिय¨रग के उपाध्यक्ष नजम अहमद ने बताया कि उनकी कंपनी दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाले लोगों को अपने परिजनों से किसी भी वक्त बिना किसी बाधा के बातचीत का मौका उपलब्ध कराना चाहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.