Move to Jagran APP

दुनियाभर के करोड़ों फोन में अगले साल से नहीं चलेगा वाट्सएप

फेसबुक के मालिकाना हक वाला वाट्सएप अपनी तकनीक को और बेहतर बनाने जा रहा है जो पुराने फोनों के अनुकूल नहीं होगी।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sun, 04 Dec 2016 01:51 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2016 11:37 AM (IST)
दुनियाभर के करोड़ों फोन में अगले साल से नहीं चलेगा वाट्सएप

न्यूयॉर्क, आइएएनएस । लोकप्रिय मैसेजिंग एप वाट्सएप करोड़ों ऐसे स्मार्टफोन में 2016 के अंत तक काम करना बंद कर देगा जिन्हें अपग्रेड नहीं कराया गया है। कंपनी का कहना है कि 2017 में कई पुराने फोन इस एप के लिए अनुपयोगी हो जाएंगे।

loksabha election banner

फेसबुक के मालिकाना हक वाला वाट्सएप अपनी तकनीक को और बेहतर बनाने जा रहा है जो पुराने फोनों के अनुकूल नहीं होगी। अपनी सातवीं सालगिरह पर वाट्सएप ने यह घोषणा की है। वाट्सएप प्रवक्ता के हवाले से अखबार की रिपोर्ट कहती है, 'ये मोबाइल उपकरण हमारी कहानी का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, लेकिन भविष्य के लिए हमें अपने एप में जिस तरह के फीचर जोड़ने हैं, इन फोनों में उस तरह की क्षमता नहीं है। हम अगले सात सालों के बारे में सोच रहे हैं, हम इस मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले अधिसंख्य लोगों के लिए अपने प्रयास केंद्रित करना चाहते हैं।'

कंपनी का कहना है, 'यह फैसला लेना हमारे लिए काफी मुश्किल था, लेकिन यह सही फैसला है ताकि वाट्सएप के जरिये लोगों को अपने दोस्तों, परिवार और प्रियजनों से संपर्क में रहने का बेहतर तरीका उपलब्ध कराया जा सके।'

बता दें कि एप्पल के फेसटाइम और स्काइप से मुकाबला करने के लिए वाट्सएप ने पिछले महीने ही वीडियो कॉलिंग फीचर लांच किया है। वाट्सएप के डाटा सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए वीडियो कॉलिंग का नया फीचर पूरी तरह इंक्रिप्टिड होगा, ताकि कोई भी कॉल को न सुन सके। यह कदम निजता की वकालत करने वालों की चिंता दूर करने के लिए उठाया गया है। ऐसे लोगों का मानना है कि अमेरिका के नए ट्रंप प्रशासन में सरकारी निगरानी बढ़ाई जा सकती है। वाट्सएप का दावा है कि दुनियाभर में एक अरब से ज्यादा लोग उसके एप का इस्तेमाल करते हैं। अपने इन्हीं यूजर्स के लिए कंपनी ने साल की शुरुआत में एंड टू एंड इंक्रिप्शन को अपनाया था, जिससे किसी भी कंपनी या सरकार के लिए संदेश पढ़ना या कॉल सुनना तकनीकी तौर पर असंभव हो गया है।

कौन से फोनों में नहीं करेगा काम

आइफोन यूजर के लिए आइफोन 3जीएस में वाट्सएप काम करना बंद कर देगा। आइओएस6 से चलने वाले फोन में भी यह एप सपोर्ट नहीं करेगा। पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी पीढ़ी के आइपैड में भी वाट्सएप नहीं चलेगा, अगर इन्हें अपडेट नहीं कराया गया है। एंड्रॉयड 2.1 और 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोनों में भी इस साल के बाद वाट्सअप काम नहीं करेगा। यही नहीं, विंडो-7 से चलने वाले फोन भी इस एप के लिए बेकार हो जाएंगे। हालांकि, ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस40 और नोकिया सिम्बियन एस60 में वाट्सएप 30 जून, 2017 तक काम करता रहेगा।

पढ़ें- जानें किन एप्स को दुनियाभर में किया जाता है सबसे ज्यादा डाउनलोड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.