Move to Jagran APP

वाट्सअप यूजर्स के लिए बुरी खबर, अगले साल से काम नहीं करेगा ये एप

कंपनी का कहना है कि 2017 में कई पुराने फोन इस एप के लिए अनुपयोगी हो जाएंगे।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2016 05:38 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2016 06:20 PM (IST)
वाट्सअप यूजर्स के लिए बुरी खबर, अगले साल से काम नहीं करेगा ये एप

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। लोकप्रिय मैसेजिंग एप वाट्सअप करोड़ों ऐसे स्मार्टफोन में 2016 के अंत तक काम करना बंद कर देगा जिन्हें अपग्रेड नहीं कराया गया है। कंपनी का कहना है कि 2017 में कई पुराने फोन इस एप के लिए अनुपयोगी हो जाएंगे।

loksabha election banner

वाट्सअप के प्रतिमाह एक अरब से ज्यादा उपयोगकर्ता होते हैं। 'द मिरर' में छपी खबर के मुताबिक, वाट्सअप अपनी तकनीक को और बेहतर बनाने जा रहा है जो पुराने फोनों के अनुकूल नहीं होगी। वाट्सअप प्रवक्ता के हवाले से अखबार की रिपोर्ट कहती है, 'ये मोबाइल उपकरण हमारी कहानी का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं, लेकिन भविष्य के लिए हमें अपने एप में जिस तरह के फीचर जोड़ने हैं, इन फोनों में उस तरह की क्षमता नहीं है। हम अगले सात सालों के बारे में सोच रहे हैं, हम इस मोबाइल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने वाले अधिसंख्य लोगों के लिए अपने प्रयास केंद्रित करना चाहते हैं।'

कौन से फोनों में नहीं करेगा काम

आइफोन यूजर के लिए आइफोन 3जीएस में वाट्सअप काम करना बंद कर देगा। आइओएस 6 से चलने वाले फोन में भी यह एप सपोर्ट नहीं करेगा। पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी पीढ़ी के आइपैड में भी वाट्सअप नहीं चलेगा, अगर इन्हें अपडेट नहीं कराया गया है।

एंड्रॉयड 2.1 और 2.2 ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोनों में भी इस साल के बाद वाट्सअप काम नहीं करेगा। यही नहीं, विंडो 7 से चलने वाले फोन भी इस एप के लिए बेकार हो जाएंगे। हालांकि, ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, नोकिया एस40 और नोकिया सिम्बियन एस60 में वाट्सअप 30 जून, 2017 तक काम करता रहेगा।

रिलायंस जिओ बनी व्हाट्सएप, फेसबुक और स्काइप से तेज बढ़ने वाली कंपनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.