PreviousNext

अमेरिका में फॉक्सवैगन पर 18 हजार करोड़ रुपये जुर्माना

Publish Date:Fri, 21 Apr 2017 10:15 PM (IST) | Updated Date:Fri, 21 Apr 2017 10:15 PM (IST)
अमेरिका में फॉक्सवैगन पर 18 हजार करोड़ रुपये जुर्मानाअमेरिका में फॉक्सवैगन पर 18 हजार करोड़ रुपये जुर्माना
फॉक्सवैगन ने माना कि अमेरिका में उसकी करीब छह लाखें कारें हैं जिनका टेस्टिंग और सड़क पर चलने के दौरान प्रोग्राम के जरिये प्रदूषण नियंत्रित किया गया।

 डेट्रॉयट, एपी । डीजल वाहनों के प्रदूषण टेस्ट में धोखाधड़ी के लिए फॉक्सवैगन पर अमेरिका में आपराधिक जुर्माना लगाया गया है। उसे 2.8 अरब डॉलर (करीब 18,200 करोड़ रुपये) जुर्माना अदा करने का आदेश दिया गया है।

डेट्रॉयट में फेडरल जज सीन कॉक्स ने कंपनी और अमेरिकी न्याय विभाग के बीच हुए समझौते पर मुहर लगा दी। अदालत सजा के तौर पर जुर्माने का आदेश कंपनी द्वारा साजिश और न्याय में बाधा डालने के आरोपों पर अपना पक्ष रखे जाने के छह हफ्तों के बाद आया है। फॉक्सवैगन ने माना कि अमेरिका में उसकी करीब छह लाखें कारें हैं जिनका टेस्टिंग और सड़क पर चलने के दौरान प्रोग्राम के जरिये प्रदूषण नियंत्रित किया गया।

कंपनी के अटॉर्नी जैसन वींस्टीन ने कहा कि कंपनी पर लगाया गया आपराधिक जुर्माना उपयुक्त और गंभीर पाबंदी है। इसके अलावा कंपनी एक सिविल केस में सरकार को 1.5 अरब डॉलर का भुगतान कर रही है और प्रभावित कारें वापस खरीदने और अन्य हर्जाने पर 11 अरब डॉलर खर्च कर रही है। इस केस में कंपनी के सात कर्मचारियों को भी आरोपित किया गया है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Volkswagen fined 18 thousand crores in US(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

चुनाव बहिष्कार पर नेपाली पीएम ने मधेशियों को चेतायाभारत में कैद 44 नेपाली मजदूरों को रिहा कराए प्रचंड सरकार
यह भी देखें