Move to Jagran APP

इराक को आइएस से लड़ने को 1000 एंटी टैंक रॉकेट देगा अमेरिका

अमेरिका ने अाइएस आतंकियों के आत्‍मघाती कार बम हमले से बचने में मदद के लिए इराकी सेना को 1000 एंटी टैंक रॉकेट भेजने का फैसला किया है, जिसे रमादी को आइएस के कब्‍जे से मुक्‍त कराने में इस्‍तेमाल किया जाएगा।

By Sanjay BhardwajEdited By: Published: Thu, 21 May 2015 12:36 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2015 01:10 PM (IST)
इराक को आइएस से लड़ने को 1000 एंटी टैंक रॉकेट देगा अमेरिका

वाशिंगटन। अमेरिका ने अाइएस आतंकियों के आत्मघाती कार बम हमले से बचने में मदद के लिए इराकी सेना को 1000 एंटी टैंक रॉकेट भेजने का फैसला किया है, जिसे रामादी को आइएस के कब्जे से मुक्त कराने में इस्तेमाल किया जाएगा।

loksabha election banner

इराक के रामादी शहर को छुड़ाने की मुहिम के तहत हथियारों को जून की शुरुआत में भेजना शुरू किया जाएगा। मालूम हो कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के शीर्ष सलाहकारों के साथ मंगलवार को बैठक की थी। इसके बाद ओबामा प्रशासन ने कहा था कि रमादी शहर को छुड़ाने के लिए इराक की हरसंभव मदद की जाएगी। 1000 रॉकेट भेजने के फैसले को पहली बड़ी मदद के तौर पर देखा जा रहा है।

ओबामा ने बैठक में इराक की वर्तमान स्थिति के बारे जानकारी ली और रामादी शहर को कैसे छ़ड़ाया जाए इस पर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही ओबामा ने इस फैसले का भी समर्थन किया, जिसमें इराक की ओर से अनबर प्रांत में स्थानीय जनजातियों को ट्रेनिंग देने की बात कही गई। ताकि इराकी सेना में इनकी भर्ती की जा सके। ओबामा ने इराकी प्रधानमंत्री को पूरा सहयोग देने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि अमेरिका इराक को हर संभव मदद करेगा। रामादी पर अाइएस के कब्जे को इराक सरकार के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

पढ़ें : इराकी शहर रामादी पर आइएस का नियंत्रण, 500 से ज्यादा लोगों का कत्ल

पढ़ें : आइएस का नंबर दो सरगना अबू अफरी भी मारा गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.