Move to Jagran APP

आरएसएस को आतंकी गुट घोषित करने के पक्ष में नहीं अमेरिका

अमेरिकी सरकार इस पक्ष में नहीं है कि राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ(आरएसएस) को आतंकवादी संगठन घोषित किया जाए। ओबामा सरकार ने एक सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) द्वारा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के खिलाफ दायर किए गए मुकदमे को खारिज करने का अनुरोध किया है। इस मामले में अमेरिकी अदालत ने

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2015 02:51 PM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2015 01:22 AM (IST)
आरएसएस को आतंकी गुट घोषित करने के पक्ष में नहीं अमेरिका

नई दिल्ली। अमेरिकी सरकार इस पक्ष में नहीं है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) को आतंकी गुट घोषित किया जाए। ओबामा सरकार ने एक सिख्स फॉर जस्टिस (एसएफजे) द्वारा अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी के खिलाफ दायर किए गए मुकदमे को खारिज करने का अनुरोध किया है। इस मामले में अमेरिकी अदालत ने शीर्ष अमेरिकी राजनयिक को तलब किया है।

prime article banner

न्यूयॉर्क के साउदर्न डिस्ट्रिक्ट के अटॉर्नी प्रीत भराड़ा ने न्यायाधीश लॉरा टेलर स्वेन से अनुरोध किया है कि सिख्स फॉर जस्टिस की ओर से दायर शिकायत पर जवाब देने के लिए सरकार को और समय दिया जाए। सरकार को 24 मार्च तक जवाब देना था और भराड़ा ने आवेदन दाखिल करने के लिए 14 अप्रैल तक का समय मांगा है। भराड़ा का कहना है, 'जवाब देने की जगह अमेरिकी सरकार शिकायत को खारिज कराने की दिशा में आगे बढ़ रही है।'

गौरतलब है कि सिख्स फॉर जस्टिस ने जनवरी में मुकदमा दायर किया। इसमें उसने यहां की अदालत से आरएसएस को विदेशी आतंकी गुट घोषित करने की मांग की है। मुकदमे में आरएसएस पर फासीवादी विचारधारा में विश्वास रखने और सांस्कृतिक पहचान के साथ भारत को एक हिंदू राष्ट्र में बदलने के लिए हिंसक अभियान चलाने का आरोप लगाया है। बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत में गिरजाघरों पर कई हमले हुए। वहीं पश्चिम बंगाल में एक नन के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला भी सामने आया।

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार में हिंदूवादी ताकतों के हौसले बुलंद

इसे भी पढ़ें: भैयाजी जोशी तीसरी बार संघ के सरकार्यवाह बने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.