Move to Jagran APP

अफगानिस्‍तान के एक अस्‍पताल पर हमला वार क्राइम नहीं: पेंटागन

अमेरिका ने वर्ष 2015 में अफगानिस्‍तान एक अस्‍पताल पर हुए हमले को वार ऑफ क्राइम की श्रेणी से बाहर माना है। इस हमले में 42 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 37 अन्‍य घायल हो गए थे।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 01 May 2016 02:38 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2016 07:48 PM (IST)
अफगानिस्‍तान के एक अस्‍पताल पर हमला वार क्राइम नहीं: पेंटागन

वाशिंगटन (रॉयटर)। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा है कि वर्ष 2015 में उसके विमान द्वारा अफगानिस्तान के एक अस्पताल पर बम गिराए जाने की घटना को वार ऑफ क्राइम नहीं कहा जा सकता है। पेंटागन ने इसको एक मानवीय या तकनीकी खराबी या कोई अन्य गड़बड़ी माना है। पेंटागन का कहना है कि ऐसा या तो मानवीय गलती की वजह से हुआ था या फिर किसी तकनीकी गड़बड़ी के चलते ऐसा हुआ था। 3 अक्टूबर 2015 को कुंदूज के अस्पताल पर हुए इस हमले में 42 लोगों की मौत हो गई थी जबकि करीब 37 लोग घायल हो गए थे। इसमें हमले में करीब 14 डॉक्टरों की भी मौत हो गई थी। यह अस्पताल इंटरनेशनल मेडिकल चेरिटी मेडिसिन सेंस फ्रंटियर (MSF) द्वारा चलाया जा रहा था।

loksabha election banner

बदलाव की बयार पर ईरान, संसद में मौलवियों से ज्यादा महिलाएं

पेंटागन में यूएस मिलिट्री रिपोर्ट को जारी करते हुए यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल जोसफ वोटल ने इस हमले को वार ऑफ क्राइम मानने से साफ इंकार कर दिया। एक प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि कोई भी यह नहीं जानता था कि वह जिसपर निशाना बनाकर हमला कर रहे हैं वह कोई अस्पताल है। उनके मुताबिक यह हमला किसी तरह की दुर्भावना से ग्रस्त होकर नहीं किया गया था बल्कि मानवीय या कोई अन्य चूक की वजह से हुआ था। जनरल के मुताबिक यह एयरक्राफ्ट के मैपिंग सिस्टम में आई गड़बड़ी की वजह से भी हो सकता है। उनके मुताबिक इस हमले में मारे गए लोगों के परिजनों को 6000 डॉलर और घायलों को 3000 डॉलर दिए गए हैं।

सीरियाई शहर अलेप्पो के अस्पताल पर हवाई हमला, 27 की मौत

अमेरिकी विमान द्वारा किए गए इस हमले के बाद एमएसजी अध्यक्ष मेनी निकोलाई ने आरोप लगाया था कि अमेरिका लड़ाई के बेसिक नियमों को भी भूल कर अस्पतालों को निशाना बना रहा है। इस अस्पताल को संचालित करने वाली संस्था एमएसएफ ने हमले में शामिल सभी 16 सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने जनरल पर भी कार्रवाई करने की मांग की है जिन्होंने इस हमले को बेहद हल्के में लिया। वहीं दूसरी ओर इस हमले के शिकार लोगों ने इस मुद्दे पर अमेरिका से कड़ी नाराजगी जाहिर की है।

सीरिया: अलेप्पों में एक ही दिन में हुए 30 हवाई हमले, 250 लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.