Move to Jagran APP

सीरिया में बमबारी का रूस ने किया समर्थन, अमेरिका ने बताया 'बर्बरता'

सीरिया में ताबड़तोड़ बमबारी के बाद रूस और अमेरिका यूएनएससी की बैठक में आमने-सामने आ गए हैं। वहां रूस ने इन हमलों का समर्थन किया है वहीं अमेरिका ने इसको बर्बरता बताया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 26 Sep 2016 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2016 02:08 PM (IST)
सीरिया में बमबारी का रूस ने किया समर्थन, अमेरिका ने बताया 'बर्बरता'

संयुक्त राष्ट्र (रॉयटर)। सीरिया में पिछले दो दिनों में हुई ताबड़तोड़ बमबारी के बाद एक बार फिर से रूस और अमेरिका आमने-सामनेे हैं। सीरिया और रूस की सेना ने मिलकर सीरिया में लगातार दो दिनों में करीब 250 हवाई हमले किए हैं। इन हमलों में मारे गए लोगों में ज्यादातर आम नागरिक हैं। इस मुद्दे पर यूएनएससी की आपात बैठक में अमेरिका ने इन हमलों को बर्बरतापूर्ण कार्रवाई करार दिया तो वहीं रूस ने कहा कि इसके बिना सीरिया में शांति संभव नहीं है।

loksabha election banner

पिछले सप्ताह संघर्ष विराम के विफल होने के बाद सीरिया में शांति बहाली के मुद्दे पर बुलाई गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में अमेरिका और रूस के राजनायिकों के बीच सहमति नहीं बन सकी। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत समांथा पावर ने कहा है कि सीरिया में रूस जो कर रहा है, वह आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई नहीं बर्बरताहै। वहां शांति स्थापना करने की कोशिश की जगह रूस और सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल असद वहां युद्ध जारी रखे हुए हैं। वे लोगों की जान बचाने की जगह ये नागरिकों को निशाना बना रहे है। रूस की कार्रवाई में मानवीय सहायता करने वाले समूह और अस्पतालों निशाना बनाया जा रहा है।

इस मुद्दे पर फ्रांस और ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने भी अमेरिका का समर्थन करते हुये रूस पर निशाना साधा। रूस ने हालांकि इन आरोपो को खारिज करते हुये कहा कि सीरिया में सैकड़ों सशस्त्र सेनाएं हैं, जिन्हें हथियार मुहैया कराए जा रहे हैं जिसके चलते वहां पर शांति स्थापित करना मुश्किल है। इसके लिए जरूरी है कि वहां ऐसे लोगों को खत्म किया जाए।

यहां खंड़हर हुई इमारतों से हर रोज ही निकलते हैं मासूमों के शव

संयुक्त राष्ट्र के सीरिया संबंधी प्रतिनिधि स्टीफन द मिस्तूरा ने सीरिया में संघर्ष विराम लागू करने के लिये किसी नतीजे पर पहुंचने परिषद से अपील की है। उन्होंने कहा कि मुझे अब भी विश्वास है कि हम सीरिया में बदलाव ला सकते हैं। सीरिया में शांति कायम करने की अपनी कोशिशों को मैं जारी रखूंगा।

अलेप्पो में 200 हमलों के बाद ब्रिटेन, फ्रांस अमेरिका ने बुलाई UNSC की बैठक

सीरिया से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.