PreviousNext

भारत-चीन विवाद : डोकलाम में अमेरिकी हित भी दांव पर

Publish Date:Wed, 09 Aug 2017 02:29 PM (IST) | Updated Date:Wed, 09 Aug 2017 03:04 PM (IST)
भारत-चीन विवाद : डोकलाम में अमेरिकी हित भी दांव परभारत-चीन विवाद : डोकलाम में अमेरिकी हित भी दांव पर
ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट से जुड़े रिडल ने 'द बीस्ट' में लिखा, 'भारत और चीन परमाणु हथियार संपन्न राष्ट्र हैं।

वाशिंगटन, प्रेट्र। डोकलाम में भारत और चीन में तनातनी के बीच अमेरिका के वरिष्ठ सुरक्षा विशेषज्ञ ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को आगाह किया है। दक्षिण एशिया और आतंकरोधी मामलों के विशेषज्ञ ब्रूस रिडल ने दुनिया के दो बड़े देशों में तल्खी के बीच अमेरिकी सरकार को अपनी कूटनीतिक तैयारियां दुरुस्त रखने की सलाह दी है। साथ ही कहा कि डोकलाम में अमेरिकी हित भी दांव पर लगे हैं।

ब्रूकिंग्स इंस्टीट्यूट से जुड़े रिडल ने 'द बीस्ट' में लिखा, 'भारत और चीन परमाणु हथियार संपन्न राष्ट्र हैं। महत्वपूर्ण द्विपक्षीय व्यापार होने के साथ ही दोनों देश बड़ी आर्थिक शक्ति हैं। ऐसे में मौजूदा तनाव का दुनिया पर व्यापक प्रभाव पड़ सकता है। अमेरिका से कोई भी पक्ष हस्तक्षेप को नहीं कहेगा, लेकिन वहां वाशिंगटन का हित भी दांव पर लगा है।' उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा के दौरान भूटान में चीनी घुसपैठ को सोची-समझी रणनीति करार दिया है।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने संसद में कहा- आज का नारा है 'करेंगे अौर कर के रहेंगे'

यह भी पढ़ें: भारत छोड़ो आंदोलन का कुछ संगठनों ने किया था विरोधः सोनिया

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:US should keep its diplomacy ready amid Doklam standoff said Bruce Riedel(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अमेरिका-कोरिया में तनावों के बीच नागासाकी परमाणु हमले की 72वीं वर्षगांठडोकलाम विवाद पर चीन की एक और चेतावनी, आग से ना खेले भारत
यह भी देखें