Move to Jagran APP

भारत को सदस्यता न देने पर अमेरिकी सीनेटर ने की NSG की तारीफ

भारत विरोधी के तौर पर चर्चित अमेरिकी सीनेटर मार्के ने भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता नहीं देने पर NSG की तारीफ की है।

By kishor joshiEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2016 11:22 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2016 11:54 AM (IST)
भारत को सदस्यता न देने पर अमेरिकी सीनेटर ने की NSG की तारीफ

वाशिंगटन (पीटीआई)। एक अमेरिकी सीनेटर ने भारत को परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता नहीं देने का निर्णय करने के लिए एनएसजी की सराहना की है। अमेरिकी सीनेटर एडवर्ड मार्के ने चीन के नेतृत्व में हुए मजबूत विरोध के मद्देनजर भारत की सदस्यता पर कोई निर्णय लिए बिना एनएसजी की पूर्ण बैठक के सोल में समाप्त होने के कुछ ही घंटों बाद परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की तारीफ की।

loksabha election banner

मैसाचुसेटस से जूनियर डेमोक्रेटिक सीनेटर एडवर्ड मार्के ने कहा, "एनएसजी ने भारत को प्रवेश देने से रोककर परमाणु अप्रसार संधि के प्रति अपने दढ़ समर्थन को आज फिर से दोहराया।" अपने एक बयान में उन्होंने कल कहा कि एनएसजी की स्थापना भारत के 1974 के परमाणु परीक्षण की प्रतिक्रिया के तौर पर की गई थी और इसने परमाणु हथियारों के और विस्तार में योगदान कर सकने वाली उस तकनीक को साझा करने से रोकने के लिए दशकों काम किया है।

पढ़ें- अमेरिका को भरोसा साल के अंत तक भारत को मिल जाएगी NSG की सदस्यता

भारत विरोधी के तौर पर चर्चित मार्के ने कहा, "यदि भारत को एनएसजी में शामिल कर लिया जाता तो यह संगठन में भागीदार एकमात्र ऐसी सरकार होती जो एनटीपी का कोई पक्ष नहीं होती, जिससे संधि के प्रति एनएसजी की प्रतिबद्धता कमजोर होती। भारत को प्रवेश देने से रोककर एनएसजी ने संधि और व्यापक वैश्विक अप्रसार व्यवस्था दोनों को मजबूत किया है।"

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के सदस्य के तौर पर मार्के ने भारत और अमेरिका के बीच असैन्य परमाणु समझौते को पारित होने से रोकने के प्रयासों का असफल नेतृत्व किया है। मार्के ने पिछले महीने कांग्रेस की सुनवाई के दौरान भारत की एनएसजी में सदस्यता के आवेदन का विरोध किया था। एनएसजी की पूर्ण बैठक कल सियोल में समाप्त हुई जिसमें भारत की सदस्यता पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। भारतीय अधिकारियों के मुताबिक भारत के पक्ष में 38 देश थे।

पढ़ें- चालबाज चीन के अड़ंगे से NSG में भारत के लिए फिलहाल दरवाजे बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.