Move to Jagran APP

अमेरिका ने दुनियाभर में अपने नागरिकों को किया सतर्क

अमेरिका ने आतंकवाद के बढ़ते खतरे को देखते हुए अपने नागरिकों को भारत सहित दुनियाभर में यात्रा संबंधी एडवायजरी जारी की है। यह कदम विशेष रूप से इस्लामिक स्टेट (आइएस) के बढ़ते वैश्विक प्रभाव को देखते हुए उठाया गया है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2015 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2015 04:59 PM (IST)
अमेरिका ने दुनियाभर में अपने नागरिकों को किया सतर्क

वाशिंगटन। अमेरिका ने आतंकवाद के बढ़ते खतरे को देखते हुए अपने नागरिकों को भारत सहित दुनियाभर में यात्रा संबंधी एडवायजरी जारी की है। यह कदम विशेष रूप से इस्लामिक स्टेट (आइएस) के बढ़ते वैश्विक प्रभाव को देखते हुए उठाया गया है।

loksabha election banner

एडवायजरी में कहा गया है कि आइएस और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठन भारत के लिए गंभीर खतरा बने हुए हैं। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अगस्त 2014 में अमेरिका और क्षेत्रीय सहयोगियों ने सीरिया और इराक में आतंकी संगठन आइएस के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की शुरुआत की।

इसकी प्रतिक्रिया आतंकी विदेशी नागरिकों पर हमला कर सकते हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'आइएस ने विश्व में अपने समर्थकों से विदेशियों पर हमला करने को कहा है। इसलिए अमेरिका और दुनिया भर में इसके सहयोगियों खासतौर से मध्य पूर्व, उत्तर अफ्रीका, यूरोप और एशिया के खिलाफ हमले बढ़ने की आशंका है।'

कहा गया है कि भारत लगातार आतंकी गतिविधियों का सामना कर रहा है, जो अमेरिकी नागरिकों को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर प्रभावित कर सकता है। भारत में इस्लामिक आतंकी समूह जैसे हरकत-उल-जिहाद-ए-इस्लामी, हरकत उल-मुजाहिदीन, इंडियन मुजाहिदीन, जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा सहित पश्चिम विरोधी कई आतंकी समूह सक्रिय हैं।

पूर्व आतंकी हमलों में शहरी इलाकों के उन सार्वजनिक जगहों को निशाना बनाया गया है जहां पश्चिमी देशों के नागरिकों का आना जाना होता है जैसे पांच सितारा और अन्य होटल, रेलवे स्टेशन, बाजार, सिनेमाघर, मस्जिद व रेस्तरां आदि। पहले हमले बाजार या अन्य भीड़ भाड़ वाली जगहों पर शाम के वक्त किए गए, लेकिन ये किसी भी समय हो सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.