Move to Jagran APP

अमेरिकी एयर फोर्स ने किया लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षण

उत्तरी कोरिया की मिसाइलों को उसी की सीमा में मार गिराने में सक्षम अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम थाड को दक्षिण कोरिया में तैनात करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर कोरिया को लेकर कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने थाड की तैनाती की प्रक्रिया को तेज किया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 27 Apr 2017 12:00 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 12:15 PM (IST)
अमेरिकी एयर फोर्स ने किया लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षण
अमेरिकी एयर फोर्स ने किया लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली मिसाइल का परीक्षण

वाशिंगटन, आइएएनएस। अमेरिकी वायुसेना ने बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक अनार्म्‍ड लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया। कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग वायुसेना बेस से मिसाइल को लॉन्‍च किया गया, जिसने लगभग 4,200 मील की दूरी तय की।

loksabha election banner

मिसाइल परीक्षण पर दिए बयान में वायुसेना ने कहा, 'यह मिसाइल परीक्षण हमारे राष्ट्र की परमाणु निवारक क्षमता का एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन है।' वायु सेना के अनुसार, नौसेना के एयरबोर्न लॉन्च कंट्रोल सिस्टम से मिनटमैन III इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्‍च किया गया। अमेरिका अपने इंटरकांटिनेंटल हथियारों की सटीकता और विश्वसनीयता को सत्यापित करने के लिए नियमित रूप से ऐसे परीक्षण करता है। 

अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़ते तनाव के बीच कैलिफोर्निया हवाई अड्डे से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया। अमेरिका के एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड एयरमैन की एक संयुक्त टीम ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 12 बजकर 3 मिनट पर मिनटमैन III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का एकल परीक्षण किया। सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार इस मिसाइल का परीक्षण सफल रहा।  

बता दें कि मिनटमैन III अमेरीकी न्यूक्लियर ट्राइड के तीन सैन्य ताकतों में से एक है, जिसमें बी 52 स्ट्रैटफोर्ट्रेस और बी-2 स्पिरिट जैसी रणनीतिक बमबारी शामिल हैं। इसके साथ ही इसमें नौसेना पनडुब्बियों द्वारा प्रदत्त बैलिस्टिक मिशन भी शामिल है। इससे पहले इस साल की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को विकसित करने का दावा किया था। उत्तर कोरिया के इस दावे से अमेरिका सहित देश के अन्य देशों की भी नींद उड़ गई थी। 

उत्तरी कोरिया की मिसाइलों को उसी की सीमा में मार गिराने में सक्षम अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम थाड को दक्षिण कोरिया में तैनात करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर कोरिया को लेकर कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने थाड की तैनाती की प्रक्रिया को तेज किया है। थाड की तैनाती सियोल से करीब 250 किलोमीटर दूर स्थित एक गोल्फ मैदान में की जा रही है। यह परमाणु हथियार लेकर आ रही मिसाइल को नष्ट करने में भी सक्षम है। यह मिसाइल सिस्टम इस साल के अंत तक सक्रिय अवस्था में आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: बस एक चिंगारी, ...और छिड़ जाएगा अमेरिका-कोरिया में युद्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.