Move to Jagran APP

अमेरिका आइसीबीएम रोकने वाली मिसाइल बनाने में जुटा

मंगलवार को कैलीफोर्निया स्थित परीक्षण स्थल पर इंटरसेप्ट मिसाइल का नया परीक्षण होगा।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 27 May 2017 06:28 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2017 06:28 PM (IST)
अमेरिका आइसीबीएम रोकने वाली मिसाइल बनाने में जुटा
अमेरिका आइसीबीएम रोकने वाली मिसाइल बनाने में जुटा

वाशिंगटन, प्रेट्र। उत्तर कोरिया की परमाणु बम के हमले की लगातार धमकियों से अमेरिका अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हो उठा है। दशकों बाद अमेरिका ने अंतर महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) को रोकने वाली इंटरसेप्ट मिसाइल के निर्माण की प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी है। मंगलवार को कैलीफोर्निया स्थित परीक्षण स्थल पर इंटरसेप्ट मिसाइल का नया परीक्षण होगा।

loksabha election banner

शीत युद्ध के दौर में 1983 में तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने 'स्टार वार्स' नाम की वृहत योजना पर कदम आगे बढ़ाया था। इसके तहत अमेरिका पर हमले के लिए आने वाली बैलेस्टिक मिसाइल को वायुमंडल में प्रवेश से पहले ही नष्ट करने की योजना थी। परमाणु बम गिराने के लिए सटीक निशाना लगाने के वास्ते बैलेस्टिक मिसाइल को ही उपयुक्त माना जाता है। 'स्टार वार्स' योजना पर अमेरिका को बड़ी धनराशि खर्च करनी थी, इसलिए यह उस समय काफी चर्चित हुई थी और सोवियत संघ पिछड़ने को लेकर आशंकित हो उठा था।

यह भी पढ़ें: भारत-पाक को मिल सकता है यूएन महासचिव का 'गुड ऑफिस'

सोवियत संघ बिखरने के साथ ही शीत युद्ध काल भी कमोबेश खत्म हो जाने पर अमेरिका ने इंटरसेप्ट मिसाइल निर्माण रोक दिया। लेकिन सन 1999 तक अमेरिका ने जो 17 परीक्षण किये, उनमें से नौ मिसाइलों के परीक्षण सफल रहे थे।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका में बाढ़ ने मचाई तबाही, 100 की गई जान

उत्तर कोरिया की तरफ से पैदा खतरे को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से इस परियोजना पर कार्य शुरू करने के निर्देश दिये हैं। मिसाइल विकसित करने और उसका परीक्षण करने वाली संस्था पेंटागन मिसाइल डिफेंस एजेंसी से कहा गया है कि वह परियोजना पर कार्य करके जल्द ही संतोषजनक परिणाम दे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.