Move to Jagran APP

ऐतिहासिक जनमत संग्रह: ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने पर फैसला आज

आज ब्रिटेन में जनमत संग्रह होगा। यह ब्रिटेन के साथ-साथ 28 देशों के समूह यूरोपीय संघ (ईयू) के इतिहास की एक अहम तारीख होगी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 07:25 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2016 10:24 AM (IST)
ऐतिहासिक जनमत संग्रह: ब्रिटेन के  यूरोपीय संघ में बने रहने पर फैसला आज

लंदन, (पीटीआई)। कई हिस्सों में तूफान और जोरदार बारिश के पूर्वानुमानों के बीच ब्रिटेन अपने सबसे मुश्किल इम्तिहान के लिए तैयार है। 23 जून यानि आज के दिन ब्रिटेन में जनमत संग्रह होगा। यह ब्रिटेन के साथ-साथ 28 देशों के समूह यूरोपीय संघ (ईयू) के इतिहास की एक अहम तारीख होगी। मतदाता तय करेंगे कि ब्रिटेन ईयू में बना रहेगा या बाहर जाएगा। बताया जा रहा है कि BREXIT और REMAIN समर्थकों के बीच कांटे की टक्कर है। ब्रिटेन की युवा शक्ति जहां यूरोपीय संघ में रहने की समर्थक है। वहीं प्रौढ़ आबादी यूरोपीय संघ से बाहर जाने की हिमायती है।

loksabha election banner

मतदान से एक दिन पहले तक ब्रेक्जिट (ब्रिटेन का ईयू से बाहर जाना) और ब्रिमेन (ब्रिटेन का ईयू में बने रहना) पक्ष के नेता मतदातओं को प्रभावित करने की कोशिश करते रहे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने लोगों से ईयू में बने रहने के लिए मतदान करने की अपील की है। उन्होंने बुधवार को इसे ब्रिटेन और ईयू दोनों के लिए सबसे बेहतर बताया।

ईयू में बने रहने के लिए अभियान चला रहे लोगों को अब तक का सबसे बड़ा समर्थन व्यवसायिक बिरादरी से मिला है। उद्योग जगत से जुड़े 1280 लोगों ने समर्थन में एक पत्र जारी किया है। इनमें से 51 ब्रिटेन के स्टॉक एक्सेंच में सूचीबद्ध कंपनियों के समूह एफटीएसई100 से ताल्लुक रखते हैं। पत्र में कहा गया है कि ईयू से बाहर निकलने का मतलब होगा-खराब आर्थिक हालत और नौकरियों पर संकट। हालांकि छोटे उद्योग-धंधों से जुड़े लोग इस मसले पर विभाजित दिख रहे हैं।

वहीं, ब्रेक्जिट के समर्थक लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन ने कहा है कि ईयू से बाहर होना ब्रिटेन के लिए सबसे आदर्श स्थिति है। उन्होंने कहा कि यह ब्रिटेन के लिए आजादी जैसा होगा। वे लंदन के वेंबले स्टेडियम में दोनों पक्षों के बीच हुई आखिरी सार्वजनिक बहस में अपने विचार रख रहे थे। इस दौरान लंदन के मौजूदा मेयर सादिक खान ने जॉनसन पर लोगों से सच्चाई छिपाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रवासियों का डर दिखाकर ब्रेक्जिट के समर्थक मतदाताओं को ईयू में बने रहने के फायदों के बारे में नहीं बताते।

कांटे की टक्कर

सर्वेक्षणों में 45 फीसद लोगों के ईयू में बने रहने और 44 फीसद के बाहर होने के पक्ष में वोट करने का अनुमान लगाया गया है। 11 फीसद मतदाताओं ने अभी अपनी राय नहीं बनाई है। ये किसी भी तरफ नतीजे को झुका सकते हैं। पिछले हफ्ते ब्रिमेन समर्थक सांसद जो कॉक्स की हत्या से पहले सर्वेक्षणों में ब्रेक्जिट का पलड़ा भारी था। ऐसे में उनकी हत्या से उपजी सहानुभूति का लाभ ब्रिमेन कैंप को मिलता दिख रहा है। मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए 22 जून को कई जगहों पर कॉक्स के जन्मदिन पर ब्रिमेन कैंप की ओर से बड़े आयोजन भी किए गए।

382 मतगणना केंद्र

मतदान ब्रिटेन के समयानुसार आज सुबह सात बजे शुरू होगा। 382 केंद्रों पर मतों की गिनती होगी। नतीजे शुक्रवार सुबह तक आएंगे।

1973 में बना था सदस्य

ब्रिटेन एक जनवरी 1973 को ईयू का सदस्य बना था। इस समूह की शुरुआत 1957 में छह यूरोपीय देशों के बीच रोम संधि से हुई थी। ईयू का मौजूदा स्वरूप 1993 में अस्तित्व में आया था।

पढ़ें- EU के मुद्दे पर ब्रिटेन में दूसरी बार होगा जनमत संग्रह, जानें कारण

डेविड केमरन ने की ईयू में बनेे रहने की अपील कहा- 'Brits don’t quit'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.