Move to Jagran APP

रोबोटयुक्त पनडुब्बी ने दो तिहाई भाग की खोज की

रोबोटयुक्त लघु पनडुब्बी ने दुर्घटनाग्रस्त हुए मलेशिया एयरलाइन्स के विमान एमएच370 की खोज के सिलसिले में हिंद महासागर में सोमवार को अपना आठवां मिशन पूरा कर लिया, लेकिन अब तक विमान के मलबे का कुछ पता नहीं चल पाया है।

By Edited By: Published: Mon, 21 Apr 2014 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 21 Apr 2014 03:39 PM (IST)
रोबोटयुक्त  पनडुब्बी ने दो तिहाई भाग की खोज की

कैनबेरा। रोबोटयुक्त लघु पनडुब्बी ने दुर्घटनाग्रस्त हुए मलेशिया एयरलाइन्स के विमान एमएच370 की खोज के सिलसिले में हिंद महासागर में सोमवार को अपना आठवां मिशन पूरा कर लिया, लेकिन अब तक विमान के मलबे का कुछ पता नहीं चल पाया है।

prime article banner

ब्लूफिन 21 पनडुब्बी पानी के एक निश्चित भाग में विमान के मलबे की तलाश कर रही है। अब तक वह इस निश्चित जलक्षेत्र के दो तिहाई हिस्से की खोज कर चुकी है।

साइड स्कैन सोनार उपकरण वाली इस अमेरिकी पनडुब्बी ने उस हिस्से में अपना खोज अभियान केंद्रित किया है, जहां चार एकॉस्टिक संकेत खोजे गए थे। संकेतों का पता चलने के बाद अधिकारियों का मानना है कि मलेशिया एयरलाइन्स के लापता विमान एमएच370 का ब्लैक बॉक्स यहां मिल सकता है।

खोज की अगुवाई कर रहे, पर्थ स्थित जॉइंट एजेन्सी कोऑर्डिनेशन सेंटर [जेएसीसी] ने एक बयान में कहा, आज सुबह, ब्लूफिन.21 एयूवी ने पानी के अंदर खोज वाले हिस्से में अपना आठवां मिशन पूरा किया। ब्लूफिन 21 ने आज तक उस जल क्षेत्र के दो तिहाई भाग में खोज कर ली है, जिसे विमान के मलबे की तलाश के लिए तय किया गया था। आज विमान के मलबे की खोज का 45वां दिन है और बयान में कहा गया है कि अब तक कोई महत्वपूर्ण संपर्क नहीं मिल पाया है। ब्लूफिन 21 एयूवी का नौवां मिशन आज ही शुरू हो जाएगा।

पांच भारतीयों सहित 239 लोगों को लेकर जा रहा बोइंग 777-200 आठ मार्च को रहस्यमय तरीके से लापता हो गया था। विमान की खोज में आज 10 सैन्य विमान और 11 पोत मदद करेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई नौवहन सुरक्षा प्राधिकरण ने आज की खोज के लिए करीब 49,491 वर्ग किमी भूभाग में तलाशी लेने की योजना बनाई है। इस खोज का केंद्र पर्थ से करीब 1,741 किमी उत्तर पश्चिम में होगा। मौसम विभाग ने खोज क्षेत्र के उत्तर में मौसम ठीक न होने का पूर्वानुमान जताया है क्योंकि उष्णकटिबंधीय चक्रवात जैक दक्षिण की ओर जा रहा है। विभाग के बयान में बारिश होने की संभावना जताई गई है। जिस जल क्षेत्र में खोज केंद्रित होगी वह भाग 8 अप्रैल को मिले दूसरे 'टॉवर्ड पिंगर लोकेटर' की खोज के आसपास 10 किमी की परिधि है।

ब्लैक बॉक्स और मलबे की खोज यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि कुआलालंपुर से उड़ान भरने के बाद बीजिंग जा रहा विमान अपने रास्ते से क्यों भटक गया और रहस्यमय तरीके से लापता हो गया। विमान के लापता होने से नागरिक उड्डयन और सुरक्षा अधिकारी परेशान हैं, क्योंकि हाई टेक रडार और अन्य उपकरणों की तैनाती के बावजूद विमान का अब तक कुछ पता नहीं चल पाया है।

पढ़ें: ब्लैक बॉक्स से ही मिल रहे सिग्नल: टोनी एबॉट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.