Move to Jagran APP

चीन में दो तिहाई स्मोकर्स में अधिकतर की उम्र 20 वर्ष से कम

चीन में हुए शोध ने सबके होश उ़ड़ा दिए है। चीन में बढ़ते स्मोकिंग के क्रेज के चलते यहां एक शोध किया गया । इस शोध में यह सामने आया है कि चीन में स्मोकिंग करने वाले दो तिहाई लोगों में से अधिकतर लोगों की उम्र बीस वर्ष से भी

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 05:50 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2015 05:54 PM (IST)
चीन में दो तिहाई स्मोकर्स में अधिकतर की उम्र 20 वर्ष से कम

बीजिंग। चीन में हुए शोध ने सबके होश उ़ड़ा दिए है। चीन में बढ़ते स्मोकिंग के क्रेज के चलते यहां एक शोध किया गया । इस शोध में यह सामने आया है कि चीन में स्मोकिंग करने वाले दो तिहाई लोगों में से अधिकतर लोगों की उम्र बीस वर्ष से भी कम है। इस शोध में सामने आया है कि इस स्मोकिंग की आदत के चलते करीब पचास फीसद लोगों की इससे मौत हो जाती है। ‘द लैंसेट’ मेडिकल जर्नल में पब्लिश स्टडी में ये दावा किया गया है।

prime article banner


इस पूरी रिसर्च में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बीजिंग स्थित एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज के प्रोफेसर लिमिंग ली ने बताया कि इतनी तेजी से स्मोकिंग के स्तर को कम नहीं किया जा सकता है। क्योंकि इसके आदि लोग इतनी आसानी से इसे नहीं छोड़ सकते है यदि ऐसा किया गया तो इसके दुष परिणाम देखने को मिल सकते है

शोध कर्ताओं ने चीन में स्मोकिंग से सेहत पर पड़ने वाले असर पर नजर रखने के लिए पंद्रह साल के दौरान दो बड़ी रिसर्च की जिसमें उन्होंने पहली रिसर्च 1990 के दशक में पूरी की थी। इसमें लगभग दस लाख पुरुषों को इस स्ट़डी में शामिल कियका गया था। इसके बाद शोधकर्ताओं की दूसरी स्टडी चल रही है इसमें दस लाख पुरुषों और महिलाओं को इसमें शामिल किया गया है।

इसके मुताबिक चीन में 2010 में स्मोकिंग की वजह से मरने वालों की संख्या 10 लाख सालाना हो गई थी। इसमें कहा गया है कि अगर यही स्थिति रही तो साल 2030 तक इसकी संख्या 20 लाख सालाना हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK