Move to Jagran APP

प्रतिबंधों में ढिलाई के लिए ट्रंप ने रूस को दिया संधि का प्रस्‍ताव

डोनाल्‍ड ट्रंप ने रूस पर लगे प्रतिबंधों में ढिलाई देने के लिए दोनों देशों के बीच एक संधि का प्रस्‍ताव रखा है। उनका कहना है कि इससे काफी लोगों को फायदा होगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 01:35 PM (IST)
प्रतिबंधों में ढिलाई के लिए ट्रंप ने रूस को दिया संधि का प्रस्‍ताव
प्रतिबंधों में ढिलाई के लिए ट्रंप ने रूस को दिया संधि का प्रस्‍ताव

वाशिंगटन (रॉयटर)। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों में ढील लाने के लिए एक संधि करने का सुझाव दिया है। टाइम्स ऑफ लंदन को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात को जिक्र करते हुए कहा कि इस संधि से परमाणु हथियारों की संख्या में कमी और मास्को के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों में ढील की जा सकेगी। ट्रंप 20 जनवरी को राष्ट्रपति का पदभार संभालेंगे।

loksabha election banner

परमाणु हथियारों में कमी लाने को प्रतिबद्ध

ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने रूस पर प्रतिबंध लगाए हुए हैं। लेकिन यह देखना होगा भविष्य में अमेरिका और रूस बेहतर संधियां कर सकता है या नहीं। ट्रंप ने इंटरव्यूू के दौरान इस बात पर सहमति जताई कि परमाणु हथियारों के जखीरे में कमी आनी चाहिए। इसके लिए निर्णायक कदम उठाने की भी जरूरत है। यह संधि इस दिशा में अहम भूमिका निभा सकती है। गौरतलब है कि अमेरिका और रूस के पास दुनिया में सबसे अधिक परमाणु हथियार मौजूद हैं। अमेरिका के पास जहां 1367 परमाणु हथियार हैं वहीं रूस के पास 1796 परमाणु हथियार मौजूद हैं।

द. चीन सागर पर चीन की ट्रंप को चेतावनी, हाथ पर हाथ धरे नहीं बैठेंगे हम

पुतिन की कर चुके हैं तारीफ

इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के कारण रूस मौजूदा समय में बुरी तरह प्रभावित हुआ है। लेकिन इसके बाद भी कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनसे बहुत से लोग लाभांवित हो सकते हैं। हालांकि इस इंटरव्यू में ट्रंप संधि के प्रारूप और प्रतिबंधों को लेकर अधिक कुछ नहीं कहा। यहां यह बात भी ध्यान रखने वाली है कि ट्रंप कई मौकों पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तारीफ कर चुके हैं। वहीं खुद पुतिन भी ट्रंप की तारीफ कर चुके हैं। इससे उम्मीद की जा रही है कि दोनों देशों के बीच संबंध कुछ बेहतर हो सकते हैं।

डोनाल्ड ट्रंप के शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करेंगे कई नेता

ओबामा कार्यकाल में लगे प्रतिबंध

गौरतबल है कि बराक ओबामा के कार्यकाल में, अमेरिका ने रूस के खिलाफ कई प्रतिबंध लगाए हैं। ये प्रतिबंध यूक्रेन, सीरियाई युद्ध में रूस की संलिप्तता और अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने के लिए किए गए कथित साइबर हमलों में उसकी संलिप्तता के चलते लगाए गए हैं। ट्रंप की हालिया टिप्पणियां प्रकाशित होने से कुछ ही समय पहले सीआईए के प्रमुख जॉन ब्रेनॅन ने चेतावनी दी थी कि नव निर्वाचित राष्ट्रपति रूस की ओर से पैदा किए जाने वाले खतरों को समझते नहीं हैं।

राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद वाशिंगटन में किराए के मकान में रहेंगे ओबामा

पाकिस्तान समेत कई देशों ने बढ़ाया संभावित परमाणु युद्ध का खतरा: बिडेन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.