Move to Jagran APP

उनकी आंखें खुली थीं, मैंने आहिस्‍ता बंद कीं

तुर्की के तट पर मृत पड़े बच्‍चे अलमान को सबसे पहले 18 वर्षीय बारमैन आदिल दिमिरतास ने देखा था। वोक्‍सी होटल में बारमैन और शेफ का काम करने वाले आदिल ने जो वाकया बताया वह रोंगटे खड़े करने वाला है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2015 09:46 AM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2015 09:50 AM (IST)
उनकी आंखें खुली थीं, मैंने आहिस्‍ता बंद कीं

इंस्ताबुल। तुर्की के तट पर मृत पड़े बच्चे अलमान को सबसे पहले 18 वर्षीय बारमैन आदिल दिमिरतास ने देखा था। वोक्सी होटल में बारमैन और शेफ का काम करने वाले आदिल ने जो वाकया बताया वह रोंगटे खड़े करने वाला है। उन्होंने बताया कि वह उस बच्चे के शव के पास गए। वह मुंह के बल तट पर पड़ा था। मैंने देखा कि उसकी आंखे खुली थीं। अपने हाथों से आहिस्ता उन्हें बंद किया।

loksabha election banner

मैं सुबह करीब 6.30 बजे काम पर पहुंच गया था। इस होटल में मैं पिछले तीन सालों से काम कर रहा हूं। मैं बार खोलने की तैयारी कर रहा था। तभी मेरा दोस्त चिल्लाया और उसने उथले पानी की ओर इशारा किया। मैं उस तरफ दौड़ पड़ा। मैं काफी डरा हुआ था।

वहां समुद्र तट के पास जाकर मैंने अलमान के साथ ही एक छोटी लड़की को पड़ा हुआ देखा। उसने गुलाबी रंग का ट्राउजर पहन रखा था। मैंने अपने दोस्त की मदद से बच्चों को पानी से बाहर खींचा और एंबुलेस को फोन किया। वे जिंदा लग रहे थे, मानों सो रहे हों। चेहरों पर हल्की मुस्कुराहट थी।

उनके चेहरे, हाथ-पैर ताजे लग रहे थे। वे एक घंटे से अधिक समय तक पानी में नहीं रहे होंगे। मगर, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। मैंने आहिस्ता से उनकी आंखें अपने हाथों से बंद कीं। इस घटना ने मुझे अंदर तक झकझोर दिया। मैं कुछ भी खा नहीं पाया, बीती रात नींद भी नहीं आई। मैं सिर्फ उन दो बच्चों के बारे में ही सोचता रहा।

मेरे कोई बच्चे नहीं हैं, लेकिन मेरे भाई के दो बच्चे हैं, जो करीब इसी उम्र के होंगे और मैं उनके काफी करीब हूं। मुझे लगता है कि इस घटना के बाद मैं इसे लंबे समय तक सोचता रहूंगा।

मैं पिछले कुछ महीनों से रोजाना मानव तस्करों को तीन से चार नावों में इंसानों को भरते हुए देख रहा हूं। कई बार उनकी नावें पलट जाने के बाद छह से सात लोगों को बचाने के लिए मैं पानी में गोता लगा चुका हूं। मानव तस्कर इडलिक बीच इसलिए चुनते हैं क्योंकि यह जगह ग्रीक आईलैंड कोस के करीब है।

मगर, गोल्डन बीच काफी करीब है। मैंने उन लोगों से कहा था कि आप क्यों जा रहे हैं। आपके छोटे बच्चे हैं, लेकिन उन्होंने नहीं सुना। मानव तस्करों के गैंग के पाकिस्तानी मैनेजर्स अधिक पैसों के लालच में नाव में क्षमता से अधिक लोगों को बैठा रहे हैं।

निवेश से अधिक पैसे हासिल करने के लिए पांच लोगों की क्षमता वाली छोटी नाव में 10 लोगों को बैठाया जा रहा है। अयलान की बोट में सवार हर यात्री से दो हजार 50 यूरो वसूले गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.