Move to Jagran APP

अरब लीग के साथ पहली बैठक को सुषमा बहरीन पहुंची

भारत-अरब लीग सहयोग मंच की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार को बहरीन पहुंच गईं। अपनी इस यात्रा में सुषमा 22 देशों के इस समूह के साथ संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगी।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2016 06:53 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2016 07:40 PM (IST)
अरब लीग के साथ पहली बैठक को सुषमा बहरीन पहुंची

मनामा। भारत-अरब लीग सहयोग मंच की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शनिवार को बहरीन पहुंच गईं। अपनी इस यात्रा में सुषमा 22 देशों के इस समूह के साथ संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगी। हालांकि इस क्षेत्र के दो प्रमुख देशों सऊदी अरब और ईरान के बीच अभी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।

loksabha election banner

मनामा में दिनों दिनों के प्रवास के दौरान सुषमा बहरीन के अपने समकक्ष खालिद बिन अहमद अल खलीफा समेत अरब लीग के कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगी।

विदेश मंत्री के रूप में बहरीन की अपनी दूसरी यात्रा के दौरान वह किंग हमद बिन इसा अल खलीफा से भी मुलाकात करेंगी। द्विपक्षीय बैठक में भाग लेने के लिए वह साल 2014 में भी बहरीन आईं थीं।

अरब लीग की मंत्रिस्तरीय बैठक रविवार को होनी है। बैठक के दौरान आतंकवाद, क्षेत्रीय सुरक्षा तथा सऊदी अरब व ईरान के बीच तनाव के बारे में चर्चा होने की उम्मीद है। मालूम हो, दोनों पक्षों के वरिष्ठ अधिकारियों की पहली बैठक नवंबर 2014 में हुई थी।

भारत व अरब लीग कारोबार, निवेश, ऊर्जा व संस्कृति समेत द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयाम पर चर्चा कर सकते हैं। भारत और अरब लीग के बीच आतंकवाद के खिलाफ सहयोग एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बनकर उभर सकता है। सुषमा की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि मौजूदा दौर में दुनिया के अधिकतर देश आतंकवाद की समस्या से जूझ रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय एयर-शो में भी भाग लेंगी

सुषमा यहां एक अंतरराष्ट्रीय एयर-शो में भी भाग लेंगी। एयर-शो में भारत का स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान तेजस भी हिस्सा ले रहा है। यह पहली बार है, जब तेजस किसी अंतरराष्ट्रीय एयर-शो में हिस्सा ले रहा है।

पढ़े : भारत फलस्तीन के हितों को लेकर प्रतिबद्ध : सुषमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.