Move to Jagran APP

सऊदी अरब में फंसे दस हजार भारतीयों की मदद को आगे आयींं सुषमा स्वराज

दैनिक जागरण को ट्वीट कर विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि सऊदी अरब में फंसे भारतीयों की संख्या 10 हजार से ज्यादा है। हालांकि, प्रारंभिक ख़बर सिर्फ 800 भारतीयों की ही थी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 08:15 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jul 2016 06:02 AM (IST)
सऊदी अरब में फंसे दस हजार भारतीयों की मदद को आगे आयींं सुषमा स्वराज

नई दिल्ली, प्रेट्र : सऊदी अरब में अपनी नौकरी गंवाने के बाद भूखे फंसे करीब दस हजार भारतीयों की मदद के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दूत बनकर आगे आयीं हैं। उन्होंने विदेश राज्यमंत्री वी.के. सिंह को इस संकट के समाधान के लिए खाड़ी देश की यात्रा पर निकलने को कहा है।

loksabha election banner

पहले सऊदी अरब के जेद्दा में संकट का सामना कर रहे कामगारों की संख्या 800 बताई गई थी। बाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर दैनिक जागरण को बताया कि कामगारों की संख्या 10,000 से भी ज्यादा है। उन्होंने खाड़ी देश में मौजूद तीस लाख भारतीय प्रवासियों से अपने भारतीय भाइयों और बहनों की मदद करने की अपील की है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि सऊदी अरब में भारतीय दूतावास को बेरोजगार हो गए कामगारों को भोजन मुहैया कराने का निर्देश दे दिया गया है। वह हर घंटे नजर रख रही हैं। एक आदमी के ट्वीट करने के बाद विदेश मंत्री तुरंत ही सक्रिय हो गई। ट्वीट करने वाले आदमी ने बताया है कि करीब 800 भारतीय पिछले तीन दिनों से जेद्दा में भूख से लड़ रहे हैं। इस हाल में पहुंचे कामगार विदेश मंत्री से हस्तक्षेप चाहते हैं।

विदेश मंत्री ने ट्वीट किया है, 'हमने रियाद में भारतीय दूतावास को सऊदी अरब में बेरोजगार हुए भारतीय कामगारों को मुफ्त भोजन मुहैया कराने को कहा है।' स्वराज ने कहा कि सऊदी अरब और कुवैत में भारतीयों को काम और मजदूरी से संबंधित विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस मामले में सबसे बुरी हालत सऊदी अरब में है।

वादे को भूलीं नहीं सुषमा, हरियाणवी में किया ट्वीट ‘...तो मन्ने कॉपी दे दयो’

विदेश मंत्री ने कहा कि विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर कुवैत और सऊदी अरब के अधिकारियों के सामने इस मुद्दे को उठाएंगे। उन्होंने बताया है, कामगारों की हालत सुधारने का भरोसा देते हुए उन्होंने कहा है, 'मैं आपको आश्वस्त करना चाहती हूं कि सऊदी अरब में बेरोजगार हो गया कोई भी भारतीय कामगार भूखा नहीं रहेगा। मैं हर घंटे इस पर नजर रख रही हूं।'

स्वराज ने बताया कि सऊदी अरब और कुवैत में बड़ी संख्या में भारतीयों को अपने काम से हाथ धोना पड़ा है। उनके नियोक्ता ने मजदूरी दिए बगैर अपनी फैक्ट्री बंद कर दी है।

पिया का घर छोड़ अपने देश लौटेगी विदेशी बहू, सुषमा ने एक के बाद एक किए चार ट्वीट

उन्होंने कहा कि इसी कारण से सऊदी अरब और कुवैत में हमारे भाई और बहनें कठिनाइयों का सामना कर रही हैं। कुवैत की समस्या का समाधान तो हो जाएगा, लेकिन सबसे खराब स्थिति सऊदी अरब में है।

मदद से पहले वह यह नहीं देखती कि व्यक्ति किस समुदाय का है- सुषमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.