Move to Jagran APP

ट्रंप के अमेरिका से निराश स्टीफन हॉकिंग करेंगे अंतिरक्ष की सैर

स्टीफन हॉकिंग ने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान में सफर करने का अमेरिकी उद्योगपति रिचर्ड ब्रेनसन का न्योता स्वीकार कर लिया है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 20 Mar 2017 08:01 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2017 07:46 AM (IST)
ट्रंप के अमेरिका से निराश स्टीफन हॉकिंग करेंगे अंतिरक्ष की सैर
ट्रंप के अमेरिका से निराश स्टीफन हॉकिंग करेंगे अंतिरक्ष की सैर

लंदन, प्रेट्र । डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले अमेरिका से निराश स्टीफन हॉकिंग अंतरिक्ष की सैर पर जाएंगे। 75 वर्षीय भौतिक विज्ञानी ने वर्जिन गैलेक्टिक अंतरिक्ष यान में सफर करने का अमेरिकी उद्योगपति रिचर्ड ब्रेनसन का न्योता स्वीकार कर लिया है। आइटीवी न्यूज से बातचीत में उन्होंने कहा, अंतरिक्ष में जाने का अवसर मिलने की मुझे उम्मीद नहीं थी। लेकिन, वर्जिन के मुखिया ने मुझे यान में एक सीट की पेशकश की और मैंने झट से हां कह दिया।

prime article banner

ब्रह्मांड के जन्म की थ्योरी बिग बैंग की परिकल्पना सहित कई बड़े शोध के लिए प्रसिद्ध हॉकिंग ने कहा कि वे अमेरिका जाकर अन्य वैज्ञानिकों से बात भी करना चाहते हैं। लेकिन, उन्हें डर है कि ट्रंप के नेतृत्व वाले अमेरिका में उनका स्वागत नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ट्रंप की प्राथमिकता अपने उन समर्थकों को संतुष्ट करने की है जो न उदारवादी और न ही जिनके पास पर्याप्त जानकारी है। हॉकिंग पूर्व में ट्रंप को दुर्जनों का नेता भी कह चुके हैं। 2009 में उन्हें बराक ओबामा ने अमेरिका के प्रतिष्ठित फ्रैंकलिन मेडल से सम्मानित किया था।

ट्रंप की जलवायु नीति से निराशा जताते हुए पर्यावरण सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख स्कॉट प्रुट को उनके पद से हटाने पर भी हॉकिंग ने जोर दिया। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन उन बड़े खतरों में से है जिसका हम सामना कर रहे हैं। इसे नहीं रोका गया तो इससे अमेरिका को भी भारी नुकसान होगा। पेरिस जलवायु संधि की मुखालफत कर चुके ट्रंप इस क्षेत्र में शोध के लिए बजट में भारी कटौती करने जा रहे हैं।

हॉकिंग ने ब्रेक्जिट (यूरोपीय संघ से ब्रिटेन का अलग होना) का विरोध करते हुए कहा कि यदि ब्रिटिश सरकार इस दिशा में आगे बढ़ती है तो उसकी शर्ते उतनी कठोर नहीं होनी चाहिए जैसा कंजरवेटिव पार्टी चाहती है। ऐसा होने पर ब्रिटेन अलग-थलग पड़ जाएगा। विज्ञान और अन्वेषण के क्षेत्र में उसकी वैश्विक पहचान को खतरा पैदा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: धरती पर एक हजार साल बाद जीवित नहीं रह पाएगा इंसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK