Move to Jagran APP

प्रदूषण, बेवकूफी और लालच सबसे बड़ा खतरा : हॉकिंग

ब्रिटेन के महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने मनुष्यता के लिए सबसे बड़े खतरों पर आगाह किया है।

By anand rajEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 06:03 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 06:06 AM (IST)
प्रदूषण, बेवकूफी और लालच सबसे बड़ा खतरा : हॉकिंग

लंदन। ब्रिटेन के महान भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने मनुष्यता के लिए सबसे बड़े खतरों पर आगाह किया है। उनकी नजर में पर्यावरण प्रदूषण, लोगों का लालच और बेवकूफी सबसे बड़े खतरे के रूप में बरकरार हैं। 74 वर्षीय वैज्ञानिक ने बढ़ती आबादी पर भी चेतावनी दी।

loksabha election banner

हॉकिंग ने कहा, "हम अपने लालच और बेवकूफी की वजह से खुद को नष्ट करने के खतरे का सामना कर रहे हैं। छह साल पहले मैंने प्रदूषण और बढ़ती भीड़ को लेकर चेताया था। तब से स्थिति बदतर हुई है।" इन छह वर्षों में आबादी 50 करोड़ बढ़ी है।

इस दर से 2100 तक दुनिया की आबादी 11 अरब हो जाएगी। हॉकिंग ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में प्रदूषण आठ फीसद की दर से बढ़ा है। शहरी इलाकों के 80 फीसद से ज्यादा लोग प्रदूषण के असुरक्षित स्तर में जी रहे हैं।

हॉकिंग ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के खतरे पर भी आगाह किया। उन्होंने युद्ध में इसके इस्तेमाल और हथियारों की होड़ बढ़ने का अंदेशा जताया। उन्होंने कहा कि जब मशीन चीजों को समझने लगेगी, तब उसको समझना मुश्किल होगा।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.