Move to Jagran APP

अजीज बोले, ओबामा के समक्ष भारत-पाक वार्ता का मसला उठाएंगे शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 22 अक्टूबर को अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान नवाज शरीफ भारत और पाक के बीच रुकी वार्ता का मुद्दा उठाएंगे।

By Sachin kEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2015 12:28 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2015 02:08 PM (IST)
अजीज बोले, ओबामा के समक्ष भारत-पाक वार्ता का मसला उठाएंगे शरीफ

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ 22 अक्टूबर को अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मुलाकात करेंगे। इस दौरान नवाज शरीफ भारत और पाक के बीच रुकी वार्ता का मुद्दा उठाएंगे। यह जानकारी विदेश मामलों व राष्ट्रीय सुरक्षा पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने दी। इस बीच, भारत ने कहा है कि पाकिस्तान को वार्ता के मसले पर भाषण देने की जरूरत नहीं है। हम अपना मसला हल करने में खुद सक्षम हैं। सूत्रों के मुताबिक, अभी वार्ता का रास्ता खुला हुआ है। बशर्ते इस वार्ता में आतंकवाद पर चर्चा होनी चाहिए।

loksabha election banner

अजीज ने कहा कि पाकिस्तान-भारत के बीच रुकी वार्ता और अन्य मुद्दों पर अमेरिकी राष्ट्रपति व नवाज शरीफ की बैठक में बातचीत की जाएगी।

शरीफ अपनी अमेरिकी यात्रा के दौरान ओबामा से मिलेंगे। इसके लिए अमेरिकी राष्ट्रपति ने उन्हें आमंत्रित किया था। अजीज के मुताबिक, विध्वंसक कार्यों में भारत की कथित संलिप्तता से जुड़े डोजियर को भी अमेरिका के साथ साझा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव वान की-मून के साथ साझा किए गए दस्तावेजों को अन्य मित्र देशों के साथ भी साझा किया जाएगा। उन्होंने रॉ समेत भारत की अन्य सरकारी संस्थाओं पर पाकिस्तान को अस्थिर करने के लिए आतंकियों की कथित मदद देने का आरोप लगाया। पाकिस्तान के इन आरोपों से भारत हमेशा इंकार करता रहा है।

उन्होंने अपने देश की विदेश नीति में किसी भी प्रकार के परिवर्तन से इंकार किया और कहा कि पाकिस्तान व भारत के बीच बढ़ते तनाव से विश्व शांति को खतरा है। उन्होंने कहा कि समझौता एक्सप्रेस से भारत की यात्रा करने वाले पाकिस्तानी नागरिकों की वीजा अवधि बढ़ाई जाएगी। भारतीय उच्चायोग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है।

पढ़ेंः भारत-पाक बनें अच्छे पड़ोसी, लेकिन कश्मीर बिना बातचीत संभव नहींः नवाज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.