Move to Jagran APP

अमेरिकी सांसदों ने भी पगड़ी पर नियम बदलने की मांग की

वाशिंगटन। भारतीय खिलाड़ियों से एक अन्तरराष्ट्रीय मैच से पहले पगड़ी उतरवाने की खबर के बाद अमेरिकी सांसदों ने फे डरेशन इंटरनेशनल दी बास्केटबॉल एसोसिएशन (फीबा) से इस पॉलिसी की समीक्षा करने को कहा है। फीबा के अध्यक्ष युवान मैनिनी को लिखे पत्र में कहा गया है कि हम उन रिपोर्ट से चिंतित हैं, जिनमें बताया गया है कि

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 05:36 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 05:19 PM (IST)
अमेरिकी सांसदों ने भी पगड़ी पर नियम बदलने की मांग की

वाशिंगटन। भारतीय खिलाड़ियों से एक अन्तरराष्ट्रीय मैच से पहले पगड़ी उतरवाने की खबर के बाद अमेरिकी सांसदों ने फे डरेशन इंटरनेशनल दी बास्केटबॉल एसोसिएशन (फीबा) से इस पॉलिसी की समीक्षा करने को कहा है।

loksabha election banner

फीबा के अध्यक्ष युवान मैनिनी को लिखे पत्र में कहा गया है कि हम उन रिपोर्ट से चिंतित हैं, जिनमें बताया गया है कि सिख पगड़ी पहनकर मैच नहीं खेल सकते, जबकि पगड़ी उनकी आस्था से जुड़ी है। पत्र के मुताबिक, हम उम्मीद करते हैं कि आप फीबा के केंद्रीय बोर्ड की बैठक में इस पॉलिसी की समीक्षा कर सिखों की पगड़ी का सम्मान बनाए रखेंगे।

पत्र में सिख खिलाड़ियों को बताया गया है कि उनकी पगड़ी फीबा के अनुच्छेद 4.2 का उल्लंघन करती है, जिसके मुताबिक, खिलाड़ियों को ऐसा कु छ नहीं पहनना चाहिए, जिससे उन्हें चोट लग सकती हो।

अमेरिकी महासभा के सदस्य जो क्राउले के नेतृत्व में एक दिन पहले यह पत्र अमेरिकी कांग्रेस में भी बांटा गया। भारतीय अमेरिकी सदस्य एमी बेरा इसका सह नेतृत्व कर रहे हैं।

पत्र में कहा गया कि इसका कोई प्रमाण नहीं है कि बास्केटबॉल या किसी दूसरे स्पो‌र्ट्स के दौरान पगड़ी पहनना खिलाड़ियों के लिए खतरनाक हो। इसके उलट पगड़ी पहनने वाले खिलाड़ियों ने बास्केटबॉल में कई स्तरों पर बेहतर प्रदर्शन किया है।

पढ़े : 'मैं भारतीय हूं और मरते दम तक रहूंगी'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.