Move to Jagran APP

काले धन पर शरीफ, जरदारी समेत 64 राजनेताओं को नोटिस

पाकिस्तान की एक अदालत ने राजनेताओं की विदेश में जमा संपत्ति को देश में वापस लाने संबंधी याचिका पर सुनवाई करते हुए शुक्रवार को संघीय सरकार और 64 राजनेताओं को नोटिस जारी किया। इन राजनेताओं में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और उनके बेटे पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो, पंजाब के मुख्यमंत्री

By Edited By: Published: Sun, 11 May 2014 09:23 AM (IST)Updated: Sun, 11 May 2014 09:43 AM (IST)
काले धन पर शरीफ, जरदारी समेत 64 राजनेताओं को नोटिस

लाहौर। पाकिस्तान की एक अदालत ने राजनेताओं की विदेश में जमा संपत्ति को देश में वापस लाने संबंधी याचिका पर सुनवाई करते हुए शुक्रवार को संघीय सरकार और 64 राजनेताओं को नोटिस जारी किया।

loksabha election banner

इन राजनेताओं में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और उनके बेटे पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो, पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान, पीएमएल-क्यू प्रमुख चौधरी शुजात हुसैन शामिल हैं। वकील जावेद इकबाल जाफरी ने इस याचिका को मूल रूप से 1996 में 26 राजनेताओं के खिलाफ दाखिल किया था। बाद में इसे संशोधित करते हुए कई राजनेताओं के नाम जोड़े गए। याचिका में आरोप लगाया है कि इन लोगों ने करीब 18 हजार अरब रुपए मनी लाड्रिंग के जरिए विदेश में स्थानांतरित किए हैं। इससे देश के सरकारी खजाने को भारी चपत लगी है।

उन्होंने कहा कि इन राजनेताओं ने अदालत के लगातार आदेश के बाद भी कथित मनी लाड्रिंग के संबंध में हलफनामा दाखिल नहीं किया है। उन्होंने दलील दी कि अगर राजनेताओं के धन को देश के विदेश ऋण को वापस करने के लिए लाया जाता है तो पाकिस्तान को विदेशी ऋण की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने अदालत से इन राजनेताओं को विदेश में जमा अपनी जमा पूंजी वापस लाने का निर्देश देने का आग्रह किया है। मामले पर अगली सुनवाई 29 मई को होगी।

पढ़ें: स्विस बैंकों में पाक का 1200 रुपये काला धन

पढ़ें: नए भारतीय प्रधानमंत्री के साथ काम करने को अमेरिका तैयार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.