Move to Jagran APP

भारतीय सीमा से लगते तिब्बत का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल खोला गया

यह एयरपोर्ट 10 हजार 3 सौ स्क्वायर मीटर में बना है जिसकी साल 2020 तक सालाना 7 लाख 50 हजार सवारियों और तीन हजार टन कार्गों की क्षमता हो जाएगा।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 06 Mar 2017 03:15 PM (IST)Updated: Mon, 06 Mar 2017 04:00 PM (IST)
भारतीय सीमा से लगते तिब्बत का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल खोला गया
भारतीय सीमा से लगते तिब्बत का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल खोला गया

बीजिंग, प्रेट्र। भारतीय सीमा के पास तेजी से अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे चीन ने सोमवार को तिब्बत के दूसरे सबसे बड़े एयरपोर्ट टर्मिनल को संचालन के लिए खोल दिया है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, यह एयरपोर्ट टर्मिनल 10 हजार 3 सौ स्क्वायर मीटर एरिया में बना है जिसकी साल 2020 तक सालाना 7 लाख 50 हजार सवारियों और तीन हजार टन कार्गों की क्षमता हो जाएगी।

यह नया टर्मिनल तिब्बत में खुलनेवाला छठा एयरपोर्ट टर्मिनल है जो अरुणाचल प्रदेश से सटे न्यिंगची मैलिंग एयरपोर्ट का हिस्सा है। चीन की तरफ से तिब्बत के अंदर इन्फ्रास्ट्रक्चर में तेजी से किया जाने वाला विकास जैसे- सड़क, रेल और एयर इन्फ्रास्ट्रचर निर्माण ने भारत की चिंताएं बढ़ाकर रख दी है क्योंकि इनसे चीन की सेनाओं को सीधे तौर पर फायदा पहुंचेगा। हालांकि, हाल के वर्षों में भारत ने भी सीमा पर तेजी से अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास कार्य शुरू किया है।

loksabha election banner

तिब्बत में सिविल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ चाइन का डिप्टी डायरेक्टर लियु वेई ने बताया कि नए टर्मिनल की सेवा में आने के बाद न्यिंगची एयरपोर्ट चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत शांग्जी की राजधानी शिआन के लिए नया हवाई रास्ता खोला। इसके साथ ही, यह बीजिंग के रास्ते को भी जोड़ेगा और ल्हासा, गुआंग्जो, कुन्मिंग, चांगक्विंग और शेनजियांग के लिए ज्यादा फ्लाइट्स की ट्रिप लगेंगी।

यह भी पढ़ें: 'चीन हमेशा करता है दलाई लामा के दौरे को प्रभावित करने का प्रयास'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.