Move to Jagran APP

आईएस ने जापान के दूसरे बंधक का भी किया सिर कलम

तमाम कूटनीतिक प्रयासों के बावजूद इराक और सीरिया में सक्रिय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने जापान के दूसरे बंधक पत्रकार केंजी गोतो की हत्या कर दी। आतंकियों ने इस संबंध में लगभग एक मिनट का वीडियो जारी किया। एक अन्य बंधक हरुना युकावा की पहले ही हत्या की जा

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 01 Feb 2015 03:37 PM (IST)Updated: Sun, 01 Feb 2015 04:44 PM (IST)
आईएस ने जापान के दूसरे बंधक का भी किया सिर कलम

टोक्यो। तमाम कूटनीतिक प्रयासों के बावजूद इराक और सीरिया में सक्रिय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने जापान के दूसरे बंधक पत्रकार केंजी गोतो की हत्या कर दी। आतंकियों ने इस संबंध में लगभग एक मिनट का वीडियो जारी किया। एक अन्य बंधक हरुना युकावा की पहले ही हत्या की जा चुकी है। घटना से क्षुब्ध जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने कहा है कि आतंकियों को कभी माफ नहीं किया जाएगा।

loksabha election banner

पिछले साल अक्टूबर में अपने दोस्त युकावा को बचाने के खातिर सीरिया पहुंचे केंजी गोतो को आइएस ने अपने कब्जे में ले लिया था। दोनों की रिहाई के बदले पहले आतंकियों ने 1240 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी थी। बाद में जॉर्डन की जेल में बंद एक महिला आतंकी को रिहा करने की मांग की गई थी। शनिवार देर रात को आइएस की ओर से जारी वीडियो में केंजी गोतो को नारंगी रंग के कपड़ों में घुटनों के बल बैठा दिखाया गया।

हाथों में चाकू लिए नकाबपोश आतंकी गोतो के पीछे खड़ा था। वीडियो में ब्रिटिश शैली में अंग्रेजी बोलते हुए आतंकी ने कहा, 'न जीतने योग्य युद्ध में शामिल होने को लेकर जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबी के लापरवाह फैसले के कारण यह चाकू न केवल गोतो की जान लेगा बल्कि जहां कहीं भी जापानी मिलेंगे उनका भी नाश करेगा।'

वीडियो जारी होने के बाद एबी ने कहा, 'इस घिनौने आतंकी कार्रवाई से मैं काफी क्षुब्ध हूं। हम आतंकियों को कभी माफ नहीं करेंगे। अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर आतंकियों को उनके अपराध की सजा हम जरूर देंगे।' बकौल एबी दो जापानी नागरिकों की हत्या के बाद टोक्यो आइएस या अन्य आतंकी गुटों से प्रभावित देशों को दी जाने वाली मानवीय सहायता में वृद्धि करने के रास्तों की तलाश करेगा। इस तरह की कार्रवाई से जापान मदद से पीछे नहीं हटेगा।

जापानी बंधकों की रिहाई के लिए आईएस ने मांगे 200 मिलियन डॉलर

अमेरिका और फ्रांस ने की निंदा

जापानी पत्रकार केंजी गोतो की हत्या की अमेरिका और फ्रांस समेत कई देशों ने कड़े शब्दों में निंदा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा, 'आइएस द्वारा जापानी नागरिक और पत्रकार केंजी गोतो की जघन्य हत्या की अमेरिका कड़ी निंदा करता है। हमारी संवेदनाएं गोतो के परिवार वालों के साथ है। इस कठिन वक्त में हम जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबी और वहां की जनता के साथ पूरी मजबूती के साथ खड़े हैं।' फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने इसकी निंदा करते हुए कहा कि मध्य-पूर्व से आतंकियों को खत्म करने के लिए फ्रांस-जापान साथ मिलकर काम करते रहेंगे।

पढ़ें: जापानी बंधकों की रिहाई की समय सीमा खत्म

पायलट को छुड़ाने की अपील

इस बीच जॉर्डन के पायलट मुताह अल-कसासबेह के परिजनों ने सरकार से उन्हें आइएस के कब्जे से जल्द छुड़ाने की अपील की है। जापानी बंधक का वीडियो जारी होने से चिंतित मुताह के चाचा यासिन ने कहा, हम चाहते हैं कि सरकार हमें सच्चाई बताए। दूसरी ओर जार्डन सरकार ने कहा है कि वह अभी भी पायलट के बदले महिला आतंकी शाजिदा रिशवी को छोड़ने के लिए तैयार है।

पढ़ें: आइएस से जूझ रहे इराक का साथ देगा आस्ट्रेलिया

आइएस ने जारी किया ब्रिटिश बंधक का सातवां वीडियो



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.