Move to Jagran APP

रूसी लड़ाकू विमानों ने ध्वस्त किए आइएस के 10 ठिकाने

रूस ने सीरिया में आइएस के खिलाफ हवाई हमले और तेज कर दिए हैं। आतंकी संगठन के प्रशिक्षण शिविर से लेकर आयुध फैक्ट्री को तबाह करने का दावा किया गया है।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2015 06:33 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2015 07:22 PM (IST)
रूसी लड़ाकू विमानों ने ध्वस्त किए आइएस के 10 ठिकाने

मास्को। रूस ने सीरिया में आइएस के खिलाफ हवाई हमले और तेज कर दिए हैं। आतंकी संगठन के प्रशिक्षण शिविर से लेकर आयुध फैक्ट्री को तबाह करने का दावा किया गया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में आइएस के दस महत्वपूर्ण ठिकानों पर सुखोई श्रेणी के एसयू-34, 24एम और एसयू-25 से हवाई हमले किए गए हैं। लेजर निर्देशित मिसाइल का भी इस्तेमाल किया गया है।

loksabha election banner

रूस ने बुधवार से शुरू हवाई हमले को तेज करने की चेतावनी भी दी थी। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, आइएस के कंट्रोल सिस्टम और आपूर्ति सेवा को ध्वस्त करने के अलावा अन्य महत्वपूर्ण अड्डों को नष्ट कर दिया गया है। इदलिब और रक्का प्रांतों में स्थित आइएस के प्रशिक्षण शिविर और सुसाइट बेल्ट बनाने वाली फैक्ट्री पर भी बमबारी की गई है।

गोलाबारूद के तीन भंडारों और चार कमांड सेंटरों को भी तबाह करने का दावा किया गया है। मानवाधिकार संस्थाओं ने बताया कि पश्चिमी सीरिया के होम्स और हामा को भी रूसी लड़ाकू विमानों ने निशाना बनाया है। स्थानीय निवासियों ने बताया कि होम्स के उत्तर में स्थित तालबीसा पर तकरीबन छह से सात बार हमले किए गए। इसमें पांच लोगों के मरने की बात कही जा रही है। रूस के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने बताया कि पिछले तीन दिनों में 60 हमले किए गए हैं।

रूसी वायुसेना के प्रवक्ता के मुताबिक आइएस के ठिकानों को तबाह करने के लिए हवा से सतह पर मार करने में सक्षम लेजर निर्देशित केएच-29एल मिसाइल का इस्तेमाल किया जा रहा है। मिसाइल को एसयू-34 और एसयू-24 विमानों से छोड़ा जा रहा है। सीरिया के गृह युद्ध पर नजर रखने वाली ब्रिटेन स्थित एक मानवाधिकार संस्था ने बताया कि रूसी हमले के शुरू होने के बाद से अब तक 39 आम लोग इसके शिकार बन चुके हैं, 14 आतंकी भी मारे गए हैं।

पश्चिमी जगत में बेचैनी

सीरिया में रूस के आक्रामक तेवर से पश्चिमी देशों में बेचैनी है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में हमले को रूस की भयानक गलती करार दिया है। उन्होंने असद को हत्यारा करार दिया। ब्रिटेन आइएस के खिलाफ ड्रोन का इस्तेमाल करने जा रहा है। इसके लिए सरकार ने ड्रोन खरीदने का फैसला किया है।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने सीरिया में सैन्य हस्तक्षेप का समर्थन करते हुए राजनीतिक प्रक्रिया को भी तेज करने की सलाह दी है। वहीं, फ्रांस के प्रधानमंत्री मैनुअल वाल्स ने रूस से सिर्फ आइएस आतंकियों के अड्डों को ही निशाना बनाने का आग्रह किया है। दूसरी तरफ, जॉर्डन के एक सांसद का बेटा आइएस में शामिल हो गया है। उसने इराक में हमले को भी अंजाम दे चुका है। स्पेन और मोरक्को में आइएस के लिए भर्ती करने वाले 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.