Move to Jagran APP

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले तू-तू, मैं-मैं पर उतरे रिपब्लिकन दावेदार

राष्ट्रपति की उम्मीदवारी पाने की होड़ में जुटे रिपब्लिकन नेता तू-तू, मैं-मैं पर उतर आए हैं। डोनाल्ड ट्रंप, जेब बुश, मार्को रुबियो और टेड क्रूज टिप्पणियों से माहौल तल्ख हो गया है। साउथ कैरोलिना प्राइमरी से पहले सभी दावेदार अपनी तरफ से भरपूर प्रयास कर रहे हैं।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2016 07:59 PM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2016 09:12 PM (IST)
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले तू-तू, मैं-मैं पर उतरे रिपब्लिकन दावेदार

ग्रीनविले: राष्ट्रपति की उम्मीदवारी पाने की होड़ में जुटे रिपब्लिकन नेता तू-तू, मैं-मैं पर उतर आए हैं। डोनाल्ड ट्रंप, जेब बुश, मार्को रुबियो और टेड क्रूज टिप्पणियों से माहौल तल्ख हो गया है। साउथ कैरोलिना प्राइमरी से पहले सभी दावेदार अपनी तरफ से भरपूर प्रयास कर रहे हैं।

loksabha election banner

लाइव बहस के दौरान ट्रंप ने क्रूज को झूठा करार दिया। उन्होंने कहा, 'आप सबसे बड़े झूठे और जेब बुश से भी ज्यादा घटिया हैं। यह इंसान (क्रूज) कुछ भी कह सकता है। अब मुझे पता चला कि सीनेट के किसी भी सहयोगी ने इनका समर्थन क्यों नहीं किया। वह एक नीच इंसान हैं।'

क्रूज ने भी पलटवार करते हुए ट्रंप को झूठा करार दिया। ट्रंप ने जेब बुश पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि अवैध प्रवासियों के मसले पर इस मंच पर जेब बुश सबसे कमजोर व्यक्ति हैं। इराक युद्ध को लेकर भी ट्रंप ने बुश को घेरने की कोशिश की।

पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, जेब बुश के भाई हैं। जेब ने पलटवार करते हुए कहा कि राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा हर समस्या के लिए उनके भाई को जिम्मेदार ठहराने के आरोपों को सुनकर वे थक चुके हैं।

ट्रंप को निशाना बनाते हुए उन्होंने कहा कि जब वह टीवी रीयलिटी शो बना रहे थे तब उनके भाई जॉर्ज बुश अमेरिकी सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने में जुटे थे। इस पर ट्रंप ने कहा कि व‌र्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले से वे सुरक्षित नहीं हो गए।

फ्लोरिडा के सिनेटर मार्को रुबियो ने भी क्रूज पर ट्रंप की तर्ज पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि क्रूज ने आयोवा में बेन कार्सन के खिलाफ झूठ बोला था। कार्सन भी रिपब्लिकन की ओर से दावेदारों में शामिल हैं। हालांकि, आइएस के खिलाफ अभियान चलाने के मुद्दे पर सभी रिपब्लिकन नेताओं में सहमति है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.