Move to Jagran APP

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव कल, रूहानी की परीक्षा

खामेनेई ईरान के सर्वोच्च नेता हैं और उन्हें चुनी हुई सरकार के निर्णयों को बदलने का अधिकार है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 17 May 2017 08:04 PM (IST)Updated: Wed, 17 May 2017 08:04 PM (IST)
ईरान में राष्ट्रपति चुनाव कल, रूहानी की परीक्षा
ईरान में राष्ट्रपति चुनाव कल, रूहानी की परीक्षा

तेहरान, एपी। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने देशवासियों से शुक्रवार को होने वाले चुनाव में बढ़-चढ़कर मतदान का आह्वान किया है। टेलीविजन संदेश में उन्होंने कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश ईरान में होने वाले चुनाव पर नजरें गड़ाए हुए हैं। ऐसे में मजबूती और एकजुटता का संदेश देने के लिए ईरान के लोग भरपूर मतदान करें और मजबूत सरकार चुनें।

loksabha election banner

खामेनेई ईरान के सर्वोच्च नेता हैं और उन्हें चुनी हुई सरकार के निर्णयों को बदलने का अधिकार है। ईरान के वर्तमान राष्ट्रपति हसन रूहानी अपनी सत्ता को बरकरार रखने के लिए फिर से चुनाव मैदान में हैं। 2015 में दुनिया की महाशक्तियों के साथ उनके द्वारा किये परमाणु समझौते पर यह चुनाव जनता की राय जाहिर करेगा।

तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की अगुआई में हुए इस समझौते का अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विरोध कर रहे हैं। इसलिए रूहानी के लिए चुनाव और महत्वपूर्ण हो गया है। खामेनेई भी इस समझौते को लेकर शुरू से सशंकित थे। उदारवादी रूहानी का मुकाबला कट्टरपंथी इब्राहीम रईसी से है। माना जाता है कि उन्हें खामेनेई का समर्थन हासिल है।

यह भी पढ़ें: ईरान भी बनना चाहता है चीन-पाकिस्तान इकॉनोमिक कॉरिडोर का हिस्सा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.